बारिश से बचाने का जतन करने के दौरान ओएचई लाइन से छू गया तिरपाल

दो फौजी झुलसे, एक की हालत गंभीर, आर्मी हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया

ALLAHABAD: बारिश से जनरेटर को बचाने के चक्कर में आर्मी के दो जवानों की जान दांव पर लग गई। आर्मी हॉस्पिटल में भर्ती कराए गए एक जवान की हालत गंभीर बताई जा रही है। इस घटना से आर्मी स्पेशल ट्रेन पर सवार फौजियों के साथ रेलवे कर्मचारियों में हड़कंप मच गया। आनन-फानन में बचाव कार्य शुरू किया गया। जानकारी होने के बाद आर्मी के अफसर भी हरकत में आ गए।

पंजाब जा रही थी आर्मी स्पेशल

घटना इलाहाबाद जंक्शन के लूप लाइन 16 पर खड़ी आर्मी स्पेशल ट्रेन में सोमवार की सुबह आठ बजे के करीब हुई। मिलिट्री के जवानों के साथ ही सामानों से लैस आर्मी स्पेशल ट्रेन को सोमवार की सुबह इलाहाबाद जंक्शन से पंजाब के लिए रवाना होना था। पानी टंकी के पास रेलवे की साइडिंग से ट्रेन में सामान लोड करने के बाद ट्रेन इलाहाबाद जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर दस के बगल में स्थित 16 नंबर टै्रक पर पहुंची। काफी देर तक ट्रेन खड़ी रही। इसी बीच सुबह करीब आठ बजे झमाझम बारिश होने लगी। आर्मी स्पेशल पर सेना का जनरेटर रखा हुआ था। अचानक बारिश होने पर सेना के दो जवान केएल नायडू और आर सोनबी तिरपाल लेकर दौड़ पड़े और जनरेटर को ढकने लगे। जवान तिरपाल को उठा कर जनरेटर पर रख रहे थे कि तभी उसका एक हिस्सा रेलवे के ओवरहेड लाइन से छू गया। इससे करेंट का जबर्दस्त झटका जवानों को लगा और वे काफी दूर जा गिरे। ओएचई का करेंट जमीन पर भी कुछ सेकेंड के लिए उतर आया।

जंक्शन पर मच गया हड़कंप

जंक्शन पर थोड़ी देर के लिए हड़कंप मच गया। रेलवे अधिकारियों के साथ ही डॉक्टर को भी सूचना दी गई। जब तक डॉक्टर पहुंचते उससे पहले ही अन्य जवान घायल साथियों को लेकर आर्मी अस्पताल रवाना हो गए। दोपहर बाद जहां आरबी सोनकर को होश आ गया। वहीं केएल नायडू की हालत गंभीर बनी रही, जिसे देर शाम इलाहाबाद से लखनऊ स्थित सेना के कमांड हॉस्पिटल के लिए भेज दिया गया।

एक नजर में घटनाक्रम

7.30 बजे जंक्शन पर आ गई थी आर्मी स्पेशल

8.00 बजे जेनरेटर को तिरपाल से ढकते वक्त हुई घटना

9.00 बजे फौजी झुलसे साथियों को लेकर आर्मी हॉस्पिटल पहुंचे

2.00 बजे दिन में आरबी सोनकर को होश आ गया

4.00 बजे केएल नायडू को हालत गंभीर होने पर लखनऊ स्थित सेना के कमांड हॉस्पिटल भेजा गया