नए सेशन से आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस में बीटेक ऑनर्स कोर्स शुरू करने की तैयारी

Meerut। आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के बढ़ते क्रेज को देखते हुए अब सीसीएसयू यूनिवर्सिटी ने इस कोर्स को अपने यहां शुरू करने का फैसला किया है। सीसीएसयू में बीटेक ऑनर्स की शुरुआत इसी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस कोर्स से हो रही है। जिसे यूनिवर्सिटी नए सेशन से स्टूडेंट्स के बीच लाने की तैयारी में जुट गई है। बता दे कि ये कोर्स शुरू करने वाली सीसीएसयू प्रदेश की पहली यूनिवर्सिटी है।

छोटूराम में होगी पढ़ाई

सीसीएसयू ने स्टूडेंट्स पलायन रोकने के लिए यूजी लेवल पर बीकॉम ऑनर्स, बीए ऑनर्स, इकोनॉमिक्स ऑनर्स, बीएससी ऑनर्स, केमिस्ट्री ऑनर्स आदि कोर्स पहले ही शुरू कर चुकी हैं। जिसके बाद यूनिवर्सिटी की तरफ से अब बीटेक ऑनर्स (आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस) कोर्स शुरू करने का फैसला लिया गया है। नए सेशन से सर छोटूराम इंजीनियरिंग कॉलेज में इस कोर्स स्टूडेंट्स एडमिशन ले सकेंगे। इस नए कोर्स के साथ स्टूडेंट्स नई व आधुनिक तकनीक को जानने के साथ ही टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में नए-नए इनोवेशंस भी कर सकेंगे।

ऐसा है आर्टिफिशयल इंटेलीजेंस

एआई ऐसी तकनीकी है, जिसमें कम्प्यूटर प्रोग्राम के दिए जा रहे निर्देशों को समझाने के बाद उन्हें संरक्षित किया जाता है, जो उन्हें भविष्य की जरुरतों को समझते हुए निर्णय करता है। इसने मशीनों के बीच संवाद को भी आसान बना दिया है। रोबोट में भी इसका यूज हो रहा है।

पहला संस्थान

आईआईटी हैदराबाद देश की पहली यूनिवर्सिटी है जहां बीटेक ऑनर्स (आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस) कोर्स संचालित हो रहा है। जिसके बाद सीसीएस यूनिवर्सिटी इस कोर्स को शुरू करने वाली देश की दूसरी और उत्तर प्रदेश की पहली यूनिवर्सिटी बनने जा रही है।

इनसेट

बीफार्मा का भी शुरु कोर्स

सीसीएसयू से जुड़े कॉलेजों में बीफार्म की पढ़ाई हो रही है। कोर्स की मांग को देखते हुए यूनिवर्सिटी कैंपस में इसे शुरू किया जा रहा है। नए सेशन से यूनिवर्सिटी के परिसर में विज्ञान संकाय के अंतर्गत यह कोर्स शुरू किया जाएगा।

यूनिवर्सिटी में बीटेक ऑनर्स (आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस) कोर्स को नए सेशन से शुरू करने की सभी तैयारियां कर ली गई हैं।

प्रो। एनके तनेजा वीसी, सीसीएसयू