-जीएसटी दर कम होने के बावजूद एक-दो सिनेमाघरों को छोड़ कहीं कम नहीं हुआ मूवी टिकट का दाम

-एक जनवरी से बनारस समेत देशभर के सिनेमाघरों को घटाना था मूवी टिकट का दाम

सिने प्रेमियों को महंगे मूवी टिकट से राहत देने के लिए केन्द्र सरकार ने टिकट पर लगने वाले जीएसटी की दरों को कम कर नए साल का तोहफा दे दिया है. नई दरें साल के पहले दिन से सिनेमाघरों में लागू कर दी गयी हैं. लेकिन बनारस के लोगों को अभी भी टिकट महंगा ही मिल रहा है. यहां एक-दो सिनेप्लेक्स व सिंगल सिनेमा हाल को छोड़ दिया जाए तो कहीं भी टिकट सस्ता नहीं हुआ है. सिनेमा संचालकों की दलील है कि जब तक सरकार या मनोरंजनकर डिपार्टमेंट की तरफ से उनके पास कोई गाईडलाइन नहीं आती तब तक टिकट का दाम कम नहीं किया जा सकता.

दर्शकों को दिया तोहफा

लक्सा स्थित कार्निवाल सिनेमा मॉल में मूवी टिकट की दरों को कम कर दिया गया है. साल के पहले दिन ही यहां टैक्स की घटी हुई दरों के हिसाब से टिकट बेचा गया. वहीं सिंगल स्क्रीन थिएटर में आनंद मंदिर में भी मूवी टिकट पर कमी की गई है. सरकार की ओर से जीएसटी की कमी को दर्शकों को समर्पित करते हुए जीएसटी दर में दो रूपए की कमी होने के साथ ही 10 रूपए की एक्स्ट्रा कमी की है. जबकि कार्निवाल सिनेमा में जीएसटी की छूट के साथ ही सप्ताह के हर बुधवार को एक फिल्म छोड़कर सभी फिल्मों के टिकट सिर्फ फ्लैट रेट 100 रूपए में दिए जाएंगे.

10 फीसदी की हुई है कटौती

पिछले महीने शासन ने सिनेमा हाल में मूवी टिकट पर लगने वाले जीएसटी में कमी करते हुए 100 रूपए से अधिक के टिकट पर 28 फीसदी से घटाकर 18 प्रतिशत और 100 से कम के मूवी टिकट पर लगने वाली 18 फीसदी जीएसटी को घटाकर 12 फीसदी कर दिया है. घटी हुई दरों को एक जनवरी से सभी सिनेमाघरों में लागू होना था. जानकारों की माने तो मूवी टिकट पर लगने वाले जीएसटी की दरों को घटाने के पीछे सरकार का मकसद सिनेमा घरों तक ज्यादा से ज्यादा लोगों को पहुंचाना है.

----

सरकार के आदेश का पालन करते हुए मूवी टिकट के रेट में कमी कर दी गयी है. इसके अलावा भी दर्शकों को छूट दी जा रही.

अभिषेक गोस्वामी, मैनेजर कार्निवाल सिनेमा

मूवी टिकट पर लगने वाले जीएसटी में हुई कमी को जनता को समर्पित कर दिया गया है. इसके अलावा दर्शकों को 10 रूपए की एक्स्ट्रा छूट दी गई है.

आलोक दूबे, आनंद मंदिर (संचालक)