अधिकारियों की सुस्ती से कटियामारों के हौसले बुलंद, ओवरलोड की वजह से दिक्कत

शहर में कहीं जंक्शन बॉक्स तो कहीं अंडरग्राउंड केबलिंग से की जा रही है चोरी

VARANASI:

स्मार्ट सिटी बनारस में कॉम्बिंग ठप होने से एक बार फिर बिजली चोरों के हौसले बुलंद हो गए हैं। कॉलोनियों से लेकर घनी आबादी तक के घरों में कटियामारी हो रही है। उमस भरी गर्मी में इससे जहां ओवरलोड की समस्या बढ़ रही है, वही फीडर और ट्रांसफार्मर भी डिस्टर्ब होकर साथ छोड़ रहे हैं। इससे शहर में विद्युत सप्लाई लगातार प्रभावित हो रही है।

बिजली विभाग को लगा रहे चूना

नई सड़क, दालमंडी, नाटी इमली, पीली कोठी, अलईपुर, कोनिया, महमूरगंज, मंडुआडीह, लहरतारा, काशी विद्यापीठ क्षेत्र, सिगरा-महमूरगंज,पांडेयपुर, चौकाघाट, पहडि़या, आशापुर, सारनाथ, अनमोल नगर कालोनी आदि ऐसे क्षेत्र है, जहां घरों में बेखौफ लोग कटियामारी कर बिजली चोरी कर रहे हैं। इनकी वजह से उन लोगों को प्रॉबलम हो रही है जो समय-समय पर बिजली बिल का भुगतान करते हैं। इनके कटियामारी की वजह से अक्सर रात में बिजली चली जाती है।

नया प्रयोग भी फेल

जुगाड़ टेक्नोलॉजी के मामले में मशहूर बनारस में कितनी भी आधुनिक मशीनें क्यों न आ जाएं, यहां उनमें भी अपना जुगाड़ फिट का रास्ता निकाल ही लिया जाता है। लटकते तारों से बिजली चोरी की लत पाले लोग अब आईपीडीएस जंक्शन बॉक्स से भी जुगाड़ सेट कर लिए हैं। कहीं आईपीडीएस जंक्शन बॉक्स से तो कहीं अंडरग्राउंड केबल के सहारे खुलेआम बिजली चोरी की जा रही है। नाम न बताने की शर्त पर कुछ कर्मचारियों ने बताया कि आईपीडीएस के जरिए 20 फीसदी बिजली चोरी हो रही है।

विभागीय लोग भी शामिल

आईपीडीएस बॉक्स से बिजली की चोरी बिजली विभाग के लोग ही करा रहे हैं। वे मीटर सेटिंग के नाम पर अंडरग्राउंड वायर से सीधा कनेक्शन घरों तक पहुंचा दे रहे हैं। जहां चोरी की बिजली की खपत बहुत ज्यादा है वहां से महीने में वसूली हो रही है। सूत्रों की मानें तो इस काम में संविदा कर्मचारी के अलावा विभागीय कर्मचारी भी शामिल हैं।

आईपीडीएस से बिजली चोरी

वैसे तो आईपीडीएस जंक्शन बॉक्स के माध्यम से करीब-करीब हर क्षेत्र में बिजली चोरी की जा रही है। लेकिन सबसे ज्यादा चोरी भदैनी, अस्सी, संकटमोचन, दुर्गाकुंड, लंका, भगवानपुर, सोनारपुरा, मदनपुरा, हनुमान घाट, केदार घाट गली, लक्सा, गोदौलिया के अलावा तंग गलियों में अंडरग्राउंड केबल व जंक्शन बॉक्स से सेंधमारी कर बिजली का इस्तेमाल किया जा रहा है।

बिजली चोरों के खिलाफ विभागीय स्तर पर अभियान चल रहा है। जो भी संविदा कर्मी बिजली चोरी करा रहे हैं, जांच कराकर उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाएगी।

विजय पाल, एसई-शहरी विद्युत वितरण मंडल-प्रथम