नोट-पढ़ी नहीं गई है

-स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत हाईब्रिड मॉडल पर स्टेडियम का होगा विकास

-स्टेट ही नहीं नेशनल-इंटरनेशनल खेलों को हो सकेंगे आयोजन

स्मार्ट सिटी में शुमार हो चुके बनारस के सिगरा स्थित डॉ. संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम में भी स्मार्ट होगा. केन्द्र सरकार ने इस स्टेडियम को हाई क्लास स्टेडियम बनाने का फैसला लिया है. स्टेडियम के स्मार्ट होने के बाद आपको यहां सिर्फ डिस्ट्रिक्ट या स्टेट लेवल का नहीं नेशनल-इंटरनेशनल खेलों का मजा भी देखने को मिलेगा. स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत इस स्टेडियम को भी हाई टेक बनाने की कवायद तेज हो गई है. इस परियोजना को लेकर मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल ने स्मार्ट सिटी के तहत सिगरा स्टेडियम के सुंदरीकरण व विकास का कार्य कराने का निर्देश दिया है. उन्होंने इसके रिमॉडलिंग व सुंदरीकरण के लिए डीपीआर तैयार करने को कहा है.

200 करोड़ होंगे खर्च

उन्होने बताया कि करीब 200 करोड़ रुपये से हाईब्रिड मॉडल पर स्टेडियम का विकास कराया जाएगा. जिससे यहां हर स्तर के खेलों का आयोजन हो सके. इसके लिए तैयारियां शुरु कर दी गई है. अधिकारियों की माने तो स्मार्ट सिटी के तहत होने वाले स्टेडियम की रिमॉडलिंग को लेकर स्पो‌र्ट्स डिपार्टमेंट्स से एनओसी भी लेनी है. एनओसी मिलने के बाद इस योजना पर और भी तेजी से काम किया जाएगा.

इंटरनेशनल मैच कराने का प्लान

बता दे कि खेल एवं युवा कल्याण राज्य मंत्री नीलकंठ तिवारी के अनुसार उनकी योजना सिगरा स्टेडियम में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के क्त्रिकेट मैच कराने की है. इसके लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है. अधिकारियों की माने तो स्मार्ट सिटी के तहत स्टेडियम के स्मार्ट होने और वहां बड़े लेवल पर मैच होने से डिस्ट्रिक्ट लेवल के खिलाडिय़ों का भविष्य भी उज्जवल होगा.

क्या आएगा बदलाव

सिगरा स्टेडियम को हाई लेवल का स्टेडियम बनाने के लिए यहां कई तरह के बदलाव किए जाएंगे. इसमें क्रिकेट ग्राउंड में 5 विकेट, तरण ताल के लिए एयरकंडीशन स्वीमिंग पुल, हर तरह के इनडोर गेम्स के लिए हाई लेवल का हॉल के अलावा हाईटेक मल्टीपरपज हाल के निर्माण कराया जाएगा. क्रिकेट ग्राउंड को ऐसा आकार दिया जाएगा जिससे यहां पर एक साथ 35000 हजार लोग बैठ कर मैच लुफ्त उठा सके. इन कायरें को कराने में करीब 1.8 अरब रुपयों से ज्याद खर्च होने होंगे. इन सब को लेकर खेल विभाग से भी बात की जा रही है.

कुछ दिन पूर्व दिल्ली से आई टीम स्टेडियम का इंस्पेक्शन कर रिपोर्ट ले गई है. अब वे आगे क्या कर रहे है इसकी जानकारी उन्हे नहीं है. इस स्टेडियम अगर ऐसी व्यवस्था बनती है तो बेहतर पहल है.

एसएस मिश्रा, आएसओ, सिगरा स्टेडियम

स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत हाईब्रिड मॉडल पर सिगरा स्टेडियम का विकास कराया जाएगा. इस पर करीब 200 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे. इसके लिए फिलहाल डीपीआर तैयार किया जा रहा है.

आरपी सिंह, संयुक्त नगर आयुक्त