-अब उपभोक्ताओं को बिजली के नए कनेक्शन के लिए नहीं लगाना होगा विभाग का चक्कर

-पावर कॉरपोरेशन अगले माह से शुरू कर रहा झटपट कनेक्शन योजना, ऑनलाइन करना होगा आवेदन

अगर आप बिजली का कनेक्शन लेने के लिए विभाग का चक्कर लगाते-लगाते थक गए हैं तो आपकी यह थकान दूर होने वाली है। क्योंकि अगले महीने से आपको यह सुविधा घर बैठे ही मिलेगी। बिजली का कनेक्शन लेने के लिए उपभोक्ताओं को विभाग या सब डिविजन का चक्कर लगाना न पड़े, इसके लिए पावर कॉरपोरेशन कनेक्शन प्रक्रिया को ऑनलाइन करने जा रहा है। अधिकारियों की मानें तो अगले महीने से इस प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया जाएगा। इस योजना को 'झटपट कनेक्शन' योजना नाम दिया गया है। दो दिन पहले लखनऊ मुख्यालय में प्रमुख सचिव, ऊर्जा आलोक कुमार ने ऑनलाइन कनेक्शन के लिए इस्तेमाल होने वाले सॉफ्टवेयर का प्रेजेंटेशन भी देखा।

ऑनलाइन के साथ ई-सुविधा भी

उपभोक्ताओं को कनेक्शन देने के लिए बनाया गया सॉफ्टवेयर जल्द ही शुरू किया जाएगा। योजना के शुरू होते ही उपभोक्ताओं द्वारा किए गए आवेदन के बाद एक निश्चित समय सीमा के अंदर जेई को रिपोर्ट लगानी होगी। इस बीच यदि जेई रिपोर्ट नहीं लगाता है, तो एई द्वारा कनेक्शन को स्वीकृत किया जाएगा। इस प्रक्रिया के पूरा होने के बाद संबंधित उपभोक्ता को कनेक्शन दे दिया जाएगा। यही नहीं उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए ई केन्द्र की भी सुविधा दी जाएगी। जो उपभोक्ता खुद ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते, उन्हें ई-सुविधा केंद्रों और जन सुविधा केंद्रों पर यह सुविधा दी जाएगी।

स्टाफ नहीं कर सकेंगे मनमानी

ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू होने के बाद बिजली विभाग के अधिकारी और कर्मचारियों की मनमानी पर लगाम लगेगी। क्योंकि एप्लीकेशन के सभी रिकॉर्ड भी ऑनलाइन ही उपलब्ध होंगे। इसकी मॉनीटरिंग भी कंट्रोल रूम से होगी। काम में देरी होने पर संबंधित अधिकारी से जवाब-तलब किया जाएगा। वर्तमान में मैनुअली व्यवस्था में बिजली उपभोक्ताओं को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। महीनों बाद भी आवेदन पेंडिंग रहता है। काम के बदले कर्मचारी रुपए की मांग करने लगते हैं।

ऐसे करना होगा आवेदन

झटपट योजना के तहत उपभोक्ताओं को uppcl.org वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। यहां न्यू कनेक्शन, बिल पेमेंट (अर्बन, रूरल), कनेक्शन सर्विस सहित अन्य ऑप्शन दिखेंगे। जरूरत के हिसाब से अपने ऑप्शन को चुनें। फिर, बताए गये प्रासेस को फॉलो करते जाएं और सबमिट कर दें।

यहां भी सुविधा

बिजली उपभोक्ता लोकवाणी केंद्र, जनसेवा केंद्र, ई-सुविधा केंद्र और जन सुविधा केंद्रों पर जाकर नए कनेक्शन के लिए आवेदन करने के साथ बिजली विभाग की अन्य सेवाओं का लाभ ले सकते हैं।

वर्जन--

पब्लिक की सुविधा के लिए नए कनेक्शन के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया अगले माह से शुरू करने का प्लान है। इससे उपभोक्ताओं को विभाग में आने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस व्यवस्था से निश्चित समय सीमा के अंदर उन्हें कनेक्शन मिल सकेगा।

राकेश सिन्हा, जन संपर्क अधिकारी, पीवीवीएनएल