आशाओं के आंदोलन से पहले दिन ही लड़खड़ाया पल्स पोलियो अभियान

खुराक से महरूम रहे बच्चे, घूरपुर में डिप्टी सीएमओ को घेरा

<आशाओं के आंदोलन से पहले दिन ही लड़खड़ाया पल्स पोलियो अभियान

खुराक से महरूम रहे बच्चे, घूरपुर में डिप्टी सीएमओ को घेरा

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: आशा बहुओं के आंदोलन से नौनिहालों को 'दो बूंद जिंदगी की' नसीब नहीं हुई। हजारों की संख्या में बच्चे पल्स पोलियो की खुराक से महरूम रह गए। सीएचसी-पीएचसी से लेकर बूथों तक आशाओं के हंगामे के चलते अभियान पटरी से उतर गया। प्रदर्शनकारी आशाओं ने विभागीय अधिकारियों का घेराव भी किया। इससे पुलिस बुलानी पड़ी। आंदोलन के चलते सेंटर्स से वैक्सीन उठाने में भी नहीं उठी।

फंस गए समझाने पहुंचे अधिकारी

राज्य कर्मचारी का दर्जा दिए जाने व क्8 हजार वेतनमान की मांग को लेकर आशा बहुओं ने ख्भ् से फ्0 सितंबर तक पल्स पोलियो अभियान का बहिष्कार करने की पहले ही घोषणा कर दी थी। रविवार को अभियान के पहले दिन ही आशाओं ने अपनी ताकत दिखा दी। सीएचसी-पीएचसी से पोलियो वैक्सीन को बूथों तक पहुंचाना मुश्किल हो गया। हालात तब बिगड़ गए जब घूरपुर बहरिया में निरीक्षण पर पहुंचे डिप्टी सीएमओ को आशाओं ने घेर लिया.उन्हें बाहर निकालने के लिए विभाग को पुलिस बल की मदद लेनी पड़ी।

आधे बूथों पर वैक्सीन पिला सके

स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि अभियान के पहले दिन पचास फीसदी बूथों पर सफलता पूर्वक दवा पिलायी गयी। लेकिन हकीकत इससे दूर रही। सैदाबाद, सीएचसी मैलहा आदि में आशाओं ने सेंटर का घेराव कर नारेबाजी की। सबसे ज्यादा दिक्कत गंगापार में हुई। यहां पर वैक्सीन को बूथों तक पहुंचाने के लिए विभागीय अधिकारियों को पसीना बहाना पड़ा। सोमवार से हाउस टू हाउस पांच साल तक बच्चों को वैक्सीन पिलाई जानी है जबकि इसके पहले रविवार को पहले दिन फ्फ्फ्8 बूथों पर वैक्सीन दी जानी थी। सीएचसी कौंधियारा में भी आशा बहुओं ने सुबह ही तालाबंदी कर अपने इरादे जता दिए थे।

पुलिस की मांगी मदद

पहले दिन अभियान का हश्र देखने के बाद स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने एसडीएम और सीओ आदि से बात कर ब्लॉकवार अभियान चलाने के लिए पुलिस बल की मदद मांगी है। जिससे एएनएम और वालंटियर्स की मदद से अभियान को चलाया जा सके।

अलग से मिले चार दिन

छह दिन तक चलने वाले अभियान में जिले के नौ लाख तेइस हजार बच्चों को पोलियो खुराक पिलाने का लक्ष्य रखा गया है, लेकिन आशा बहुओं के आंदोलन के चलते इसे पूरा करना मुश्किल साबित हो रहा है। ऐसे में शासन ने स्वास्थ्य विभाग को लक्ष्य पूर्ति करने हेतु चार दिन अतिरिक्त अभियान चलाने का ऑप्शन दिया है।

आशाओं के विरोध के चलते अभियान में दिक्कत पेश आयी है। हमने एएनएम और वालंटियर्स के दम पर भ्0 फीसदी बूथों पर पोलियो खुराक पिलाने में सफलता पाई है। सोमवार से प्रशासन और पुलिस के सहयोग से अभियान चलेगा।

डॉ। कैप्टन आशुतोष कुमार, डिप्टी सीएमओ व अभियान प्रभारी

आंदोलन पर एक नजर

सेंटर से नहीं उठी वैक्सीन

फ्फ्फ्8 बूथों पर दी जानी थी वैक्सीन

डिप्टी सीएमओ को कर लिया कैद

सीएचसी-पीएचसी का किया घेराव

प्रमुख मांगें

राज्यकर्मचारी का मिले दर्जा

क्8 हजार हो वेतनमान