RANCHI : झारखंड विधानसभा चुनाव के पांचवे चरण में 20 दिसंबर को जिन 16 सीटों पर मतदान होगा उसमें वोटर्स की संख्या के आधार पर पाकुड़ सबसे बड़ी विधानसभा सीट है। जबकि बरहेट सबसे छोटी सीट है। पाकुड़ में कुल 2,91,379 वोटर्स हैं। जिसमें पुरुष मतदाता 1,47,712 और महिला मतदाता 1,43,667 हैं। बरहेट विधानसभा क्षेत्र में 1,85,679 मतदाता हैं जिसमें पुरुष 93,973 और महिला 91, 706 हैं। इस चरण में सबसे ज्यादा उम्मीदवार नाला विधानसभा क्षेत्र में है। इस सीट पर कुल 19 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। जबकि सबसे कम उम्मीदवार लिट्टीपाड़ा विधानसभा क्षेत्र में है। इस सीट पर केवल 8 प्रत्याशी हैं। इस चरण में कुल 4448 पोलिंग बूथ बनाए जा रहे हैं, जिनमें 389 मॉडल बूथ हैं।

सभी सीटों पर लड़ रही है जेएमएम

संताल परगना की जिन 16 सीटों पर अंतिम चरण में चुनाव होगा। उसमें झारखंड मुक्ति मोर्चा सभी सीटों पर चुनाव लड़ रही है। पार्टी ने 15 पुरुष और एक महिला उम्मीदवार को मैदान में उतारा है। जबकि बीजेपी 15 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। बीजेपी ने 14 पुरुषों और एक महिला उम्मीदवार को प्रत्याशी बनाया है। बीजेपी ने एक-एक सीट अपने गठबंधन सहयोगी लोक जनशक्ति पार्टी के लिए छोड़ा है। यह सीट है शिकारीपाड़ा विधानसभा सीट। कांग्रेस 11 सीटों पर, जेवीएम 15 सीटों पर, आरजेडी 6, बीएसपी 12, सीपीआई 4 और सीपीएम 6 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। इस चरण में कुल 208 उम्मीदवार हैं, जिनमें 16 महिलाएं हैं।

आज सात जनसभाओं को संबोधित करेंगे हेमंत

संताल परगना में झारखंड मुक्ति मोर्चा का किला बचाने के लिए झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन बुधवार को सात चुनावी जनसभाओं को संबोधित करेंगे। सीएम अपनी पहली जनसभा राजमहल विधानसभा क्षेत्र में 11 बजकर 30 मिनट पर करेंगे। इसके बाद बरहेट विधानसभा क्षेत्र में चुनावी सभा को संबोधित करें। यहां से हेमंत सोरेन लिट्टीपाड़ा, महेशपुर, दुमका और नाला विधानसभा क्षेत्र में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए झारखंड मुक्ति मोर्चा के पक्ष में वोट की अपील करेंगे। जेएमएम के सुप्रीमो शिबू सोरेन भी बुधवार को संताल परगना में ही कैंप करेंगे। शिबू सोरेन बरहेट, पाकुड़, सारठ, जामताड़ा, जरमुण्डी और दुमका में आयोजित चुनावी जनसभा को संबोधित करेंगे।