- असिस्टेंट प्रोफेसर परीक्षा में सामने आई आयोग की खामी

- कॉमर्स की ओएमआर शीट पर परीक्षार्थियों की आपत्ति

<- असिस्टेंट प्रोफेसर परीक्षा में सामने आई आयोग की खामी

- कॉमर्स की ओएमआर शीट पर परीक्षार्थियों की आपत्ति

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: हायर एजुकेशन सर्विस कमीशन की ओर से सैटरडे को करवाई गई असिस्टेंट प्रोफेसर की परीक्षा में आयोग की बड़ी गड़बड़ी सामने आई है। यह गड़बड़ी कॉमर्स के स्टूडेंट को प्रोवाइड कराई गई ओएमआर शीट में सामने आई है। गड़बड़ी से परेशान परीक्षार्थियों ने इसे लेकर कई परीक्षा केन्द्रों पर हंगामा भी किया।

सेक्सन बी को लेकर उठा विवाद

सैटरडे को हायर एजुकेशन सर्विस कमीशन की ओर से क्म्भ्ख् पदों के लिए विज्ञापित असिस्टेंट प्रोफेसर परीक्षा के तीसरे चरण का आयोजन किया गया। इस परीक्षा में कॉमर्स के परीक्षार्थियों को उपलब्ध करवाई गई ओएमआर शीट मेंसेक्शन बी के चार अलग अलग पार्ट में परीक्षार्थियों को कौन सा पार्ट हल करना है। इसे दर्शाने के लिए परीक्षार्थियों को जगह उपलब्ध नहीं करवाई गई। दरअसल, पेपर में सेक्शन ए तो सभी के लिए कंपल्सरी था। लेकिन सेक्शन बी में एकाउंट एंड फाईनेंस, मार्केटिंग, ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट एवं इंटरनेशनल बिजनेस में परीक्षार्थियों को कोई एक ही हल करना था।

8क् से क्00 के बीच थे प्रश्न

परीक्षार्थियों का कहना था कि सेक्शन बी के चारों आप्शनल में प्रत्येक में बीस प्रश्न थे। ये प्रश्न 8क् से क्00 के बीच थे। लेकिन ओएमआर शीट पर आयोग की ओर से यह नहीं दर्शाया गया कि परीक्षार्थी जिस पार्ट को हल करना चाहते हैं। उसे वे कहां इंगित करें। इसे लेकर परीक्षार्थियों ने जब हंगामा किया तो परीक्षा केन्द्र में उपस्थित जिम्मेदारों ने यह कहकर पल्ला झाड़ लिया कि वे खुद से संबंधित पार्ट का नाम लिख दें। इससे परीक्षार्थियों में खासा आक्रोश रहा। उनका कहना है कि यह बड़ी धांधली की ओर इशारा कर रहा है। शनिवार को हुई यह परीक्षा ख्ब् परीक्षा केन्द्रों पर हुई। इसमें परीक्षार्थियों की संख्या क्8 हजार के आसपास थी। जिसमें से 8ख् फीसदी ने परीक्षा दी।