-डाक विभाग ने दो सितंबर से शुरू की एईपीएस सेवा

-आधार लिंक्ड बैंक अकाउंट से कैश निकालने की मिलेगी सुविधा

10 हजार रुपए तक निकल सकेंगे एक दिन में

5-5 हजार रुपए शुरूआत में डाकिया को दिए गए हैं

458 डाकिया हैं बरेली डिस्ट्रिक्ट में

76 डाकिया हैं शहर में

बरेली। रुपये की बहुत जरूरत है और एटीएम से रुपए निकलने के लिए बाहर जा पाना संभव नहीं है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आपके लिए एक गुड न्यूज लेकर आया है डाक विभाग। जी हां डाक विभाग ने आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम (ईपीएस) सेवा शुरू की है। जिसके तहत अब डाकिया घर-घर जाकर रुपये एटीएम की तरह काम करेंगे। वे आपके बैंक अकाउंट से रुपये निकालकर देंगे, जबकि आपका अकाउंट भले ही किसी भी बैंक में हो। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए जरूरी है कि आपका बैंक अकाउंट आधार से लिंक्ड हो।

10 हजार रुपए तक निकाल सकेंगे

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के तहत शुरू की गई इस योजना में रुपए निकालने की लिमिट फिक्स है। कोई भी खाता धारक एक दिन में मैक्सिमम दस हजार रुपये तक ही निकाल सकता है।

चलता फिरता एटीएम बने डाकिया

इस सेवा के शुभारंभ होने से डाकिया चलता फिरता एटीएम बन गए हैं। इसके लिए विभाग की ओर से उन्हें एक एनड्रॉयड फोन और बायोमैट्रिक डिवाइस दिया गया है, जिससे वे रुपये निकालकर संबंधित को देंगे।

यह भी करेंगे वर्क

आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम के तहत डाकियों का काम तय किया गया है। इसके तहत डाकिया रुपये निकालने के साथ बैंक अकाउंट से मनी ट्रांसफर, बैलेंस इंक्वायरी और मिनी स्टेटमेंट भी दिखा सकेंगे।

एईपीएस ऐसे करेगा वर्क

एंड्रॉयड मोबाइल को बायोमैट्रिक डिवाइस से लिंक करना होगा। इसके बाद विभाग द्वारा सभी मोबाइल में इंस्टॉल किए गए माइक्रो एटीएम को ओपेन करना होगा, जिसके बाद डाकियों को अपना आइडी नंबर फीड करना होगा, जिसके बाद संबंधित ग्राहक के आधार कार्ड नंबर को फीड करना होगा, फिर कंज्यूमर को बैंकिंग सेवा का लाभ देना होगा।

डाकियों को दी ट्रेनिंग

विभाग द्वारा सभी डाकियों को एंड्रॉयड मोबाइल और बायोमैट्रिक डिवाइस दी गई है। साथ ही इन्हें इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक योजना के तहत ट्रेनिंग भी दी गई है। ताकि उन्हें इस सेवा लोगों तक पहुंचाने में किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना न करना पड़े।

डाकिया को दिया 5 हजार कैश

दो सितंबर से लागू की गई इस सेवा की जानकारी अभी लोगों को नहीं है। इसके चलते अभी विभाग ने डाकियों को पांच-पांच हजार रुपये दिए हैं। विभाग के लोगों का कहना है कि डिमांड के हिसाब से डाकियों को कैश दिया जाएगा।

पोस्ट ऑफिस की बढे़गी लिमिट

पोस्ट आफिसेज की कैश लिमिट फिक्स है। ग्रामीण इलाके के पोस्ट आफिसेज की कैश लिमिट 7500 रुपये थी, जबकि शहर के पोस्ट आफिसेज की कैश लिमिट 50 हजार रुपये थी। इसके अलावा कंज्यूमर्स से मिलने वाले कैश से वे लेन-देन करते रहते हैं। अब इस सेवा के शुरू होने के बाद पोस्ट ऑफिसेज की कैश लिमिट बढ़ाने की तैयारी की गई है।

डाक विभाग के सामने चैलेंज

एईपीएस सेवा डाक विभाग के लिए किसी चैलेंज से कम नहीं है, क्योंकि पूरे डिस्ट्रिक्ट में महज 458 डाकिया हैं, जिसमें सिटी के 76 डाकिया हैं। ऐसे में ये इस सेवा का लोगों को जल्दी लाभ पहुंचा पाना आसान नहीं होगा।

2 लोगों ने लिया लाभ

इस सेवा को शुरू हुए चार दिन हो गए हैं, जबकि इसका लाभ महज बहेड़ी ब्रांच के दो लोगों ने लिया है। जिन्हें डाकिया ने घर जाकर पांच-पांच हजार रुपये का पेमेंट किया।

आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम सेवा का शुभारंभ हो गया है। इसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपने किसी भी बैंक के आधार लिंक्ड अकाउंट से 10 हजार रुपये तक निकाल सकता है.- एसके त्रिवेदी सीनियर पोस्ट मास्टर