-एटीएम हैंग कराकर पब्लिक को देते थे गच्चा

-पुलिस ने पांच को किया अरेस्ट, कर चुके थे 15 लाख की हेराफेरी

ALLAHABAD: एटीएम यूजर हैं तो सावधान हो जाएं। गलती से भी किसी को अपना पासवर्ड न बताएं। अगर एटीएम हैंग है तो किसी और जगह ट्राई करें। आसपास मौजूद किसी अन्य व्यक्ति से भरोसा कतई न करें। क्योंकि, पुलिस ने बुधवार को एक ऐसे गैंग को पकड़ा है जो भोले-भाले लोगों के बैंक खाते से अब तक लाखों रुपए उड़ा चुका है। ये लोग एटीएम कार्ड की अदला-बदली कर ऐसी घटनाओं को अंजाम देते थे। इनके पास से पुलिस ने एटीएम कार्ड, मोबाइल फोन, कैश सहित एक इंडिका कार भी बरामद की है।

घेराबंदी करके पुलिस ने दबोचा

पिछले कई दिनों से पुलिस को जिले के कई थानों से एटीएम के माध्यम से धोखाधड़ी कर पैसे निकालने की सूचना मिल रही थी। साइबर क्राइम सेल इस मामले की तहकीकात कर रही थी। मुखबिर द्वारा सूचना मिलने पर पुलिस ने तेलियरगंज स्थित एक एटीएम बूथ पर छापेमारी की। पुलिस की घेराबंदी देख कार में बैठे कुछ लोगों ने भागने का प्रयास किया तो पुलिस ने उन्हें धर दबोचा। पकड़े गए पांच युवकों ने बताया कि वह एटीएम को हैंग कर देते थे और यहां आने वाले भोले-भाले लोंगों की सहायता करने के नाम पर उनका पासवर्ड जान लेते थे। इसी दौरान एटीएम कार्ड की अदला-बदली कर उसके खाते से पैसे उड़ा देते थे। पकड़े जाने वालों में थाना कोतवाली प्रतापगढ़ एरिया का राजेश प्रताप सिंह उर्फ गुड्डू, विपिन कुमार सिंह उर्फ मोनू, मनोज कुमार सिंह उर्फ मुन्ना, थाना बक्शा जौनपुर का अतुल सिंह उर्फ सीबी सिंह और थाना दीदारगंज आजमगढ़ का विपेंद्र सिंह शामिल हैं।

ये हुई बरामदगी-नौ एटीएम कार्ड, दस मोबाइल फोन, क्भ् सिम कार्ड, ख्भ्क्ख्0 रुपए कैश व इंडिका कार। रजिस्ट्रेशन पेपर न दिखा पाने पर कार का एमवी एक्ट में चालान किया गया।

यहां-यहां दिया वारदात को अंजाम

पूछताछ में पकड़े आरोपियों ने बताया कि वे इलाहाबाद ही नहीं दूसरे जिलों में भी एटीएम कार्ड बदलकर लोगों के खाते से पैसे निकाल लेते थे। ख्0क्ब् जनवरी में उन्होंने हाईकोर्ट क्षेत्र से एटीएम कार्ड बदलकर मार्च तक अलग-अलग एटीएम बूथ से रुपए निकाले। इसी तरह सिविल लाइंस में मिश्र भवन चौराहे के पास से दूसरे का कार्ड प्राप्त कर जून में मेजा क्षेत्र से, अप्रैल में हंडिया पेट्रोल पंप के एटीएम बूथ से रुपए उड़ा दिए। इसके अलावा मेजा, सिरसा, करछना, मांडा, हंडिया, बरौत, सोरांव, थरवई, सहसों, शिवकुटी आदि क्षेत्रों में लोगों को उन्होंने अपना शिकार बनाया है। पांचों ने अब तक क्भ् लाख रुपए से अधिक की धोखाधड़ी की है। इन पैसों से यह अपने शौक पूरे करने के साथ ऐशो आराम का जीवन बिताते थे। प्रभारी साइबर क्राइम सेल ज्ञानेन्द्र राय के नेतृत्व में पुलिस टीम ने यह खुलासा किया।