- तीन दिन के बैंक हॉलीडे ने बढ़ाई गोरखपुराइट्स की दिक्कत

- ज्यादातर एटीएम में कैश नहीं, दिनभर परेशान रहे लोग

GORAKHPUR: तीन दिन के बैंक हॉलीडे ने गोरखपुराइट्स की परेशानी बढ़ा दी। त्योहार में खरीदारी को निकले लोगों को खाली हुए एटीएम से निराश लौटना पड़ा। कई जगह तो एटीएम का शटर ही डाउन रहा। वहीं, जहां कहीं खुले भी रहे वहां भी पब्लिक की काफी कैश के लिए जूझती रही। हाल ये है कि शहर में कई एटीएम के चक्कर लगाने पर कहीं जाकर पैसा मिल पा रहा है। यह स्थिति तब सामने आई जब दैनिक जागरण आई नेक्स्ट टीम बैंकों द्वारा एटीएम बैलेंस मेनटेन रखने के दावों की पड़ताल पर निकली। विभिन्न बैंकों के एटीएम में करीब 50 फीसदी पर करेंसी गायब मिली। जो एटीएम बैंक कैंपस मे हैं या बैंक के पास हैं उन्हीं में पैसा मिल पा रहा है। शहर के बाहरी एरियाज में तो स्थिति ये है कि किसी भी एटीएम मे पैसा नहीं है।

कचहरी चौराहा - दोपहर 3 बजे

सबसे पहले टीम कचहरी चौक स्थित एटीएम पर पहुंची। एटीएम का केबिन तो खुला था लेकिन वहां कोई व्यक्ति नहीं दिखा। एक व्यक्ति पैसा निकालने एटीएम के अंदर दाखिल हुआ। बाहर निकलने पर उससे बात की गई तो पता चला कि कैश नहीं हैं। उसने बताया कि कई एटीएम होकर यहां पहुंचा हूं, कहीं पर भी पैसा नहीं मिला। अब रेलवे जीएम ऑफिस के पास स्थित एटीएम जा रहा हूं। इस दौरान कई लोग वहां कैश निकालने आए लेकिन खाली एटीएम देख निराश लौट गए।

बेतियाहाता चौराहा - 3.15 बजे

इलाज और दवा के मामले में सबसे अधिक भीड़ भाड़ वाला इलाका बेतियाहाता है। लेकिन यहां पर सुविधा के नाम पर सिर्फ तीन एटीएम लगाए गए हैं। जबकि टीम बैंक ऑफ इंडिया के एटीएम पर पहुंची तो वहां भी कैश की किल्लत मिली। यहां पर पैसे निकालने कई लोग पहुंचे जिन्हें निराश होकर लौटना पड़ा। परेशान हाल लोग एक से दूसरे एटीएम का चक्कर लगाते दिखे। हाल ये था कि यहां पर दो एटीएम का शटर गिरा हुआ था। वहीं सिर्फ एक एटीएम का शटर खुला था लेकिन गार्ड बता रहा था कि पैसा ही नहीं है। यहां बगल के सेंट्रल बैंक एटीएम में भी कैश नहीं मिला।

रीड साहब का धर्मशाला - 3.30 बजे

बेतियाहाता के पास ही स्थित रीड साहब धर्मशाला के पास एसबीआई का एटीएम है। जब टीम यहां पहुंची तो दो लोग एटीएम के अंदर कैश निकालने की कोशिश में लगे थे। लेकिन एटीएम से पैसा नहीं निकल पाया। बात करने पर पता चला कि एटीएम में पैसा नहीं है। वहीं पीएनबी के एटीएम की तख्ती पर लिखा था कि एटीएम में पैसा नहीं है।

बॉक्स

जहां मिला पैसा वहां जमी रही भीड़

कैश के लिए परेशान लोग शनिवार दिनभर इधर-उधर घूमते रहे। शहर में स्थिति यह थी कि जहां भी एटीएम में पैसा मिल रहा था, वहीं भीड़ जमा रही। किसी को निजी जरूरत के लिए पैसा निकालना था तो किसी को खरीदारी करने के लिए। कैश के लिए लोग इधर-उधर दौड़ लगाते रहे।

बैंकों कि सामने भी दिक्कत

पब्लिक को हो रही कैश की परेशानी पर बैंक अपनी समस्या बता रहे हैं। बैंक अधिकारियों का कहना है कि तीन दिन की छुट्टी की वजह से यह समस्या आई है लेकिन इससे पहले सभी एटीएम में पैसा भरने के लिए एजेंसी को निर्देश दिए गए थे। अधिकारियों का कहना है कि ऐसा नहीं हो रहा है तो गलत है।

कोट

कई बैंक के एटीएम का चक्कर लगा चुकी हूं, फिर भी कैश नहीं मिला। बाद में जीएम ऑफिस स्थित एटीएम पर आई तो आधे घंटे लाइन में लगने पर पैसा मिल सका।

सावित्री देवी

पैसे की जरूरत है। एटीएम के चक्कर लगाने में ही समय बीत रहा है। अब बैंक जाकर कैश निकालना पड़ेगा। तीन दिन की बैंक की छुट्टी के चलते परेशानी हुई है।

प्रमोद सिंह

फैक्ट फिगर

सिटी में कुल एटीएम - 250

चालू हालत में एटीएम - 150

वर्जन

बैंक की छुट्टी की वजह से कुछ जगहों पर दिक्कत हुई होगी। एटीएम में पैसा डालने वाली एजेंसी को पहले ही निर्देश दिए गए हैं।

अमित शुक्ला, सहायक प्रबंधक एसबीआई