आतंकियों से मोर्चा लेने को तैयार ATS fighters

- 44 फाइटर्स की दो माह की स्पेशल ट्रेनिंग हुई पूरी

- पूर्व प्रधानमंत्री के एसपीजी जवानों ने किया ट्रेंड

- आधुनिक असलहों से लैस होगी स्पॉट टीम

LUCKNOW (10 Sept):

प्रदेश में किसी भी स्थान पर आतंकी घटनाओं से मुकाबला करने के लिए यूपी एटीएस के फाइटर्स तैयार हैं। शनिवार को इनकी ट्रेनिंग का आखिरी दिन था। दुश्मन चाहे जितना खूंखार हो यूपी एटीएस के फाइटर्स उसे चंद मिनटों में ढेर करने में सक्षम होंगे। इसके लिए स्पॉट टीम का गठन किया जा रहा है जिसमें तीन ग्रुप होंगे और हर ग्रुप में तीन-तीन टीम होगी। इतना ही नहीं हर टीम अत्याधुनिक असलहों के साथ साथ डॉग स्क्वायड और बम स्क्वायड दस्ते से भी लैस होगी।

स्पॉट टीम

तीन ग्रुप होंगे

हर ग्रुप में तीन-तीन टीमें

आधुनिक वेपन्स से होंगी लैस

डॉग और बम स्क्वायड दास्ता भी होगा

प्रधानमंत्री के एसपीजी के फाइटर्स ने किया ट्रेंड

यूपी के 44 जवानों को ट्रेंड करने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री के एसपीजी के जवानों को इंवाइट किया गया था। एटीएस के फाइटर्स को आधुनिकतम फायर ऑ‌र्म्स टेक्निक सिखायी गयी, जिसके लिए पूर्व में प्रधानमंत्री की सुरक्षा में तैनात एसपीजी के ट्रेनर्स को इंवाइट किया गया था। ट्रेनिंग में दोनों आंख खोलकर फायर करना, अपने हथियार एमपी 5 से पिस्टल को बदलकर फायर करने के गुर सिखाये गये। कमांडोज को बेसिक टैक्टिस भी सिखायी गयी जिसमें किसी संदिग्ध व्यक्ति की तलाशी, अपराधी की गिरफ्तारी, हथकड़ी लगाने की प्रक्रिया और कमरे की तलाशी का प्रशिक्षण अंतर्राष्ट्रीय मानकों पर दिया गया।

आईजी एटीएस असीम अरुण ने बताया कि किसी भी परिस्थितियों से निपटने के लिए स्पॉट टीम बनायी जाएगी। जिसका गठन तीन ग्रुप में होगा। हर ग्रुप में तीन तीन टीमें होंगी। हर टीम अत्याधुनिक असलहों और सुविधाओं से लैस होगी। साथ ही हर टीम के सपोर्ट के लिये एक डॉग स्वायड और एक बम डिस्पोजल टीम शामिल होगी। इस यूनिट का मुख्यालय अमौसी एयरपोर्ट के पास बन रहे एटीएस कैंपस में होगा। आईजी ने बताया कि अब तक 44 फाइटर्स की स्पॉट ट्रेनिंग पूरी हो चुकी है। इससे पहले 52 कमांडोज की स्पॉट ट्रेनिंग भी करायी जा चुकी है। आईजी ने बताया कि जल्द ही स्पॉट टीम का शासनादेश जारी हो जाएगा। इसकी प्रक्रिया शासन में चल रही है। उन्होंने बताया कि यह किसी भी तरह के आतंकवादियों से निपटने में सक्षम होंगे।