-संदिग्ध आतंकी सईद को साथ लेकर दो सगे भाइयों से की पूछताछ

-पश्चिमी यूपी के सात जिलों पर विशेष नजर, पूर्वाचल के कुछ संदिग्ध भी राडार पर

lucknow@inext.co.in
LUCKNOW : बीते दिनों एटीएस व एनआईए की संयुक्त छापेमारी में आईएसआईएस के हरकत-उल-हर्ब-ए-इस्लाम मॉड्यूल का खुलासा होने के बाद से अमरोहा में डेरा डाले एटीएस टीम एक बार फिर से एक्टिव हो गई है। मॉड्यूल की जड़ें तलाशने में जुटी एटीएस व एनआईए के टीम ने अमरोहा में कबाड़ की दुकान में छापेमारी की। इस दौरान संदिग्ध आतंकी सईद को भी टीम अपने साथ लाई थी। छापेमारी के दौरान टीम ने कबाड़ व्यवसायी भाईयों को हिरासत में लेकर पूछताछ की। वहीं, गणतंत्र दिवस से पहले एटीएस व एनआईए पश्चिमी यूपी के जिलों में छापेमारी कर सकती हैं। संदिग्ध आतंकियों के फेसबुक अकाउंट की पड़ताल में पूर्वाचल के कुछ युवकों पर एटीएस का शक गहरा गया है, जिनकी मूवमेंट की पड़ताल की जा रही है।

कबाड़ व्यवसाइयों को सामने बिठाकर पूछताछ
बुधवार सुबह एटीएस व एनआईए की संयुक्त टीम ने अमरोहा के बाईपास रोड पर ¨पटू सैनी के कबाड़ के गोदाम पर छापा मारा। टीम अपने साथ बीते दिनों अरेस्ट किये गए संदिग्ध आतंकी सईद को भी साथ लाई थी। छापेमारी के दौरान वहां मौजूद मिले कबाड़ व्यवासायी ¨पटू सैनी व उसके भाई रामचंद्र को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू की। पूछताछ के दौरान टीम ने दोनों भाईयों के सामने सईद को बिठाया था। दो घंटे तक चली गहन पूछताछ के बाद दोनों भाईयों पिंटू व रामचंद्र को छोड़ दिया गया। दोपहर बाद एनआईए और एटीएस की टीम संदिग्ध आतंकी सईद को लेकर वापस दिल्ली रवाना हो गई। गौरतलब है कि मंगलवार को टीम ने सैदपुर इम्मा व अमरोहा नगर में छापे मारे थे। यहां से टीम ने सिल-बट्टे के अलावा कुछ बर्तन बतौर साक्ष्य कब्जे में लिए थे। इसके साथ बब्बू और जरीफ को पूछताछ के लिए नोटिस दिए। माना जा रहा है कि जल्द ही टीम दोबारा आकर कुछ अन्य लोगों पर भी शिकंजा कसेगी। लगातार दो दिन छापेमारी के बाद चार लोगों से गहन पूछताछ और संदिग्ध आतंकियों से जुड़े अहम साक्ष्य लेकर एनआईए और एटीएस की टीमें लौट गई।

26 से पहले हो सकती है छापेमारी
एटीएस सूत्रों ने बताया कि पश्चिमी यूपी हरकत-उल-हर्ब-ए-इस्लाम मॉड्यूल की जड़े तलाशने में जुटी एटीएस को सात जिलों मेरठ, मुजफ्फरनगर, अलीगढ़, सहारनपुर, बिजनौर, अमरोहा और सम्भल में कुछ संदिग्ध होने के इनपुट मिले हैं। बताया जा रहा है कि एटीएस 26 जनवरी से पहले इन सातों जिलों में जल्द ही छापेमारी कर सकती है। मुरादाबाद जोन में पिछले कई दिन एटीएस डेरा डाले हुए है। अमरोहा जनपद में तीन बार छापेमारी हो चुकी है। कुछ अन्य संदिग्धों को हिरासत में भी लिया गया है। जोन के अन्य जिलों में भी छापेमारी हो सकती है। उधर, जोन में एक्टिव रहे एक हजार नंबरों की कॉल डिटेल खंगालने का काम भी किया जा रहा है। दरअसल, कुछ नंबरों को संदिग्ध पाए जाने पर उनकी डिटेल खंगालने का काम खुफिया एजेंसिया कर रही है।

पूर्वी यूपी पर भी एटीएस की नजर
हरकत-उल-हर्ब-ए-इस्लाम मॉड्यूल के खुलासे व अरेस्ट किये गए 10 संदिग्ध आतंकियों ने पूछताछ में बताया कि वे आपस में फेसबुक के जरिए ही एक-दूसरे के संपर्क में आए थे। सूत्रों के मुताबिक, संदिग्ध आतंकियों के फेसबुक अकाउंट की पड़ताल में उनकी फ्रेंडलिस्ट में पूर्वाचल के कुछ युवकों के होने का पता चला है। बताया गया कि एटीएस की टीमें अब उन युवकों की हरकतों को खंगालने में जुट गई हैं। इसके लिये एटीएस की गोरखपुर व वाराणसी यूनिट को अलर्ट किया गया है। कुछ नंबरों की सीडीआर भी खंगाली जा रही है। साथ ही उन युवकों के फेसबुक अकाउंट की भी पड़ताल की जा रही है।