पटना कमिश्नर आनंद किशोर ने दिया अधिकारियों को निर्देश

PATNA:

पटना को जाम के झाम से मुक्ति दिलाने के लिए 17 से 31 अगस्त के बीच अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया जाएगा। ये जानकारी पटना कमिश्नर आनंद किशोर ने पीसी के दौरान दी उन्होंने ये भी कहा कि उन्होंने ये भी कहा कि शहर को पटरी पर लाने के लिए सिलसिलेवार तारीखें निर्धारित कर दी गई हैं। यातायात को व्यवस्थित करने से लेकर राजधानी को पूरी तरह अतिक्रमण मुक्त करने के लिए संबंधित अधिकारियों और टीम को तिथिवार लक्ष्य दे दिया गया है।

अल्पकालीन अभियान के तहत तिथिवार टास्क देने के साथ यातायात व अतिक्रमण को लेकर दीर्घकालीन समाधान पर भी विचार किए जा रहे हैं।

-डीएम के साथ समीक्षा बैठक

अतिक्रमण हटाने को लेकर आयुक्त प्रमंडलीय कार्यालय में समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में पटना के जिलाधिकारी कुमार रवि व वरीय पुलिस अधीक्षक गरिमा मलिक समेत प्रशासन व पुलिस के अधिकारी मौजूद रहे।

-सात दिनों का दिया डेडलाइन

पटना कमिश्नर आनंद किशोर ने बताया मेगा अभियान से पहले संबंधित अधिकारियों एवं टीम को सात दिनों का समय तैयारियों के लिए दिया गया है। इस दौरान क्रेन की पर्याप्त व्यवस्था, पार्किंग व नो-पार्किंग स्थलों पर बोर्ड लगाना जैसी तैयारियां कर ली जाएंगी। तैयारियों के बाद अभियान को सार्थक और प्रभावकारी अंजाम तक पहुंचाने के लिए कड़े कदम उठाए जाएंगे। अभी सभी स्थलों पर बोर्ड नहीं रहने की वजह से लोगों को पार्किंग या नो-पार्किंग स्थलों की जानकारी नहीं मिल पा रही है। नो-पार्किंग स्थल पर थोड़ी-थोड़ी दूर पर बोर्ड लगाए जाएंगे।

रात को भी चलेगा अभियान

अतिक्रमण हटाने के लिए दिन में मेगा अभियान के साथ रात में भी अब अभियान चलेगा। रात के अभियान में वैसे वाहनों को टारगेट किया जाएगा, जो लंबे समय तक या स्थायी तौर पर सड़क किनारे लगाकर छोड़ दिए जाते हैं। वैसे वाहनों को जब्त कर लिया जाएगा और बड़ा जुर्माना लगेगा। बिना जुर्माना राशि वसूले वाहनों को किसी भी हाल में नहीं छोड़ा जाएगा।

-एनआईटी के एक्सपर्ट करेंगे अध्यन

शहर की यातायात व्यवस्था को लेकर एनआइटी के विशेषज्ञ प्रायोगिक व अनुभवजन्य अध्ययन करेंगे। पटना कमिश्नर ने बताया कि अध्ययन के बाद राजधानी की सड़कों पर जाम से मुक्ति दिलाने के लिए दीर्घकालीन योजनाएं तैयार की जा सकेंगी। कंकड़बाग रोड पर आरएन सिंह से चंदन ऑटो के आगे तक की सड़क को 10 मीटर चौड़ा किया जाएगा.अभी इसकी चौड़ाई सात मीटर की है।

-150 वेंडिंग जोन में फुटपाथी दुकानदारों को मिलेगा ठौर

अतिक्रमण हटाने के साथ ही फुटपाथी दुकानदारों को नया ठौर देने का काम भी चलेगा। अभियान के दौरान ही 150 वेंडिंग जोन में दुकानदारों के लिए व्यवस्था की जाएगी। आयुक्त ने बताया कि जिन वेंडरों को लाइसेंस निर्गत हैं, उन्हें दुकानें दी जाएंगी। ओवरब्रिजों के नीचे पार्किंग स्थल बनाने का निर्देश बैठक के दौरान दिया गया है। ऐसे पार्किंग स्थलों पर शुल्क देकर वाहनों को खड़ा किया जा सकेगा, लेकिन कोई भी वाहन लंबे समय तक नहीं खड़ा किया जा सकेगा। जेपी गोलंबर से रामगुलाम चौक तक पौधारोपण गांधी मैदान के दक्षिण जेपी गोलंबर से रामगुलाम चौक तक पूर्व में अतिक्रमित की गई सड़क के किनारे पौधारोपण, फुटपाथ निर्माण सहित अन्य संरचनाओं को विकसित किया जाएगा।