--एरिया सील, चप्पे-चप्पे पर पुलिस फिर भी मारपीट, पत्थरबाजी

--इलाके में तनाव, सुबह पुलिस की जीप पर भी हमला

--रात भर दहशत में रह रहे आसपास के लोग

रांची। हिंदपीढ़ी में शनिवार की शाम सीआरपीएफ और स्थानीय लोगों के बीच झड़प के बाद रविवार को भी सुबह से ही तनाव रहा। शनिवार की रात तो बिगड़ती स्थिति को देख प्रशासन के वरीय अधिकारियों ने मोर्चा संभालकर मामला शांत कराया, लेकिन रविवार की सुबह फिर पत्थरबाजी हुई। जानकारी अनुसार रविवार को स्थानीय लोगों और सीआरपीएफ व स्थानीय पुलिस के साथ झड़प हो गई। इसके बाद मामला फिर गरमा गया। लोगों के पथराव के कारण कोतवाली डीएसपी को पीठ और बांह में चोट लगी है, वहीं पुलिस जिप्सी का भी शीश तोड़ दिया गया।

मोती मस्जिद के पास बढ़ा विवाद

रविवार की सुबह हिंदपीढ़ी के मोती मस्जिद के पास लोगों द्वारा लॉकडाउन का उल्लंघन किया जा रहा था। सीआरपीएफ के जवानों ने लोगों से कहा वे अपने-अपने घरों में जाएं, भीड़ नहीं लगाएं। इसी बीच सीआरपीएफ के जवानों के साथ स्थानीय लोगों की बहस शुरू हो गई और कुछ लोगों द्वारा पथराव किया जाने लगा। यह वाकया उस समय हुआ जब सीआरपीएफ और जिला पुलिस के जवान फ्लैग मार्च करते हुए मोती मस्जिद के पास पहुंच रहे थे। पास में मौजूद कुछ महिलाएं और पुरुष लॉक डाउन का उल्लंघन करते हुए घरों से बाहर निकली हुई थी जिसे जवानों ने जैसे ही घरों के अंदर जाने के लिए कहा सभी उलझ पड़े। इस दौरान कुछ बदमाश किस्म के लोगों ने सीआरपीएफ जवान का हथियार भी छीनने का प्रयास किया लेकिन वे सफल नहीं हो पाए। कोतवाली डीएसपी मौके पर पहुंचकर लोगों समझा रहे थे, इसी बीच पथराव में घायल हो गए। बताया जा रहा है डीएसपी को पीठ और बांह में चोटें आई हैं। हिंदपीढ़ी में पत्थरबाजी की खबर मिलने के बाद कुछ असामाजिक तत्व एकरा मस्जिद के आसपास पत्थरबाजी करने लगे, लेकिन पुलिस ने मोर्चा संभालते हुए उन लोगों को खदेड़ा और स्थिति को नियंत्रण में किया।

पुलिस के आला अधिकारी रहे मुस्तैद

तनाव पूर्ण स्थिति को देखते हुए पुलिस के कई आला अधिकारी दिन भर हिंद पीढ़ी में मुस्तैद रहे और वहां के विभिन्न गलियों में लगातार नजर बनाए हुए थे। घरों से बाहर निकलने का प्रयास करनेवाले लोगों को पुलिस लगातार रोक तो करती रही और यह प्रयास करती रही कि लोगों का हुजूम किसी भी जगह पर इकट्ठा ना हो। हालांकि कुछ बदमाश किस्म के लोग लगातार गलियों और मोहल्लों में निकलने का प्रयास करते रहे। हिंदपीढ़ी में लॉ एंड ऑर्डर को अच्छे तरीके से मेंटेन किया जा सके इसके लिए शहर के अन्य कई थाना प्रभारियों की भी प्रतिनियुक्ति वहां की गई है। एसएसपी अनीश गुप्ता खुद पुलिस के अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए लगातार दिशा-निर्देश देते रहे और लॉकडाउन का पालन कराने के लिए आदेश देते रहे।

प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश

सुरक्षा व्यवस्था को और भी चौकस बनाने के लिए 200 अतिरिक्त जवानों को प्रतिनियुक्त किया गया है। पुलिस पदाधिकारियों को आदेश दिया गया है कि जो मना करने के बाद भी बार-बार बेवजह घरों से बाहर निकल रहे हैं, उन्हें चिन्हित कर गैर-जमानती धारा के तहत प्राथमिकी दर्ज कर जेल भेजने की कार्रवाई करें। सेंट्रल स्ट्रीट, मोती मस्जिद, नाला रोड, कुर्बान चौक, थर्ड स्ट्रीट और माली टोला समेत अन्य जगहों पर पुलिस की विशेष नजर है। इन जगहों पर किसी भी हाल में लोगों को बेवजह घरों से निकले हुए पकड़े जाने के बाद कार्रवाई करने की हिदायत दी जा रही है।