सीसीएस यूनिवर्सिटी ने कॉलेजों को दी हिदायत

50 प्रतिशत कॉलेजों में कम आई है अटेंडेंस

75 फीसदी अटेंडेंस पर ही दे सकेंगे एग्जाम

Meerut . सीसीएसयू ने अब संबंधित कॉलेजों को नए सेशन में अटेंडेंस के आंकड़ों को लेकर आगाह किया है. यूनिवर्सिटी ने सभी कॉलेजों की रिपेार्ट तैयार करते हुए सबसे ज्यादा जोर प्राइवेट कॉलेजों पर दिया है, क्योंकि यूनिवर्सिटी की रिपोर्ट में 50 प्रतिशत प्राइवेट कॉलेजों में स्टूडेंट्स की अटेंडेंस की दिक्कतें सामने आ रही हैं, जिसको लेकर यूनिवर्सिटी ने सभी कॉलेजों को नोटिस जारी किया है कि वो अपने यहां अटेंडेंस के आंकड़े बढ़ा लें, अन्यथा कॉलेज पर तो कार्रवाई होगी ही, स्टूडेंट भी जिम्मेदार होंगे.

नहीं दे सकेंगे पेपर

यूनिवर्सिटी ने इस संबंध में रिमाइंडर देते हुए कहा कि नए सेशन में सभी कॉलेजों को पहले ही आगाह किया जा रहा है कि वो स्टूडेंट्स से सख्ती बरते. यूनिवर्सिटी के अनुसार अक्सर स्टूडेंट्स की प्राइवेट कॉलेजों में अटेंडेंस कम होती है, जिसको लेकर वो एग्जाम टाइम में परेशान होते है फिर उनको ऐन टाइम पर भविष्य देखते हुए एग्जाम दिला दिए जाते हैं, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा, जिनकी 75 प्रतिशत अटेंडेंस होगी उनको ही एग्जाम में बैठने देंगे.

नहीं चलेगा गोलमाल

अक्सर प्राइवेट कॉलेजों में स्टूडेंट्स सेटिंग कर अपने अटेंडेंस लगवा लेते है, लेकिन अब संबंधित स्टूडेंट्स के लिए बायोमेट्रिक मशीन कॉलेजों में लगवाने की हिदायत दी गई है. प्राइवेट कॉलेजों में इस सेशन में मशीन के जरिए अटैंडेंस भरने को कहा गया है, ताकि पारदर्शिता बनी रहे.

कॉलेजों को अटेंडेंस को लेकर आगाह किया गया है. अक्सर कम अटेंडेंस आती है जिससे शिक्षा गुणवत्ता पर असर पड़ता है, अब ऐसा नहीं चल पाएगा.

धीरेंद्र कुमार वर्मा, रजिस्ट्रार, सीसीएसयू