- यूजी, पीजी व लॉ कोर्स के छात्र-छात्राओं को मिलेगा प्रवेश

- करेंट सेशन में प्रवेश के लिए चल रही है दाखिले की प्रक्रिया

vikash.gupta@inext.co.in

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में नए सेशन 2014-15 में अंडर ग्रेजुएट (यूजी) फ‌र्स्ट इयर में एडमिशन पाने वाले स्टूडेंट्स को हास्टल में प्रवेश के लिए जारी होने वाली लिस्ट का पूरी बेसब्री से इंतजार था। इसी क्रम में एयू एडमिनिस्ट्रेशन ने स्टूडेंट्स को और ज्यादा इंतजार न करवाते हुए हास्टल एलाटमेंट की लिस्ट जारी कर दी है। जिसके बाद छात्रावासों में प्रवेश के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

पीजी ब्वायज की लिस्ट भी बनकर तैयार

बता दें कि एयू के यूजी फ‌र्स्ट इयर कोर्सेस में दाखिले की प्रक्रिया जुलाई-अगस्त में ही सम्पन्न हो चुकी है। इसके बाद से नए छात्रों को हास्टल में प्रवेश का ही इंतजार था। इसके लिए छात्र जुलाई में ही आवेदन कर चुके थे। आवेदन की प्रक्रिया क्ब् जुलाई से शुरू हुई थी। लेकिन बीच में छात्रसंघ चुनाव की तैयारियों सहित अन्य कारणों से ब्वायज हास्टल की मेरिट लिस्ट जारी नहीं हो सकी थी। ब्वायज हास्टल के लिए पीजी और लॉ कोर्स के स्टूडेंट्स की अभी मेरिट लिस्ट जारी नहीं की गई है। जल्द ही इसकी भी घोषणा होगी।

कट ऑफ मेरिट भी जारी

वहीं अब एयू एडमिनिस्ट्रेशन ने हास्टल एलाटमेंट के लिए अंडर ग्रेजुएट के छात्रों की प्रवेश सूची जारी कर दी है। फ‌र्स्ट फेज में पीसीबी, ताराचन्द, सर सुन्दर लाल और डायमंड जुबली छात्रावास की मेरिट लिस्ट निकाली गई है। इसके अलावा पहली कट ऑफ मेरिट की भी घोषणा कर दी गई है। यह लिस्ट बीए, बीएससी एवं बीकाम प्रथम वर्ष की है। बीए में जनरल का कट ऑफ ख्भ्7, ओबीसी का ख्ब्फ्, एससी का ख्08 एवं एसटी का क्7फ् अंक घोषित किया गया है। इसी प्रकार बीएससी में जनरल का कट ऑफ ख्क्फ्, ओबीसी का क्9म्, एससी का क्म्7 एवं एसटी का 8क् तथा बीकाम में जनरल का ख्8म्, ओबीसी ख्म्म्, एससी ख्क्7 और एसटी का क्ख्फ् घोषित किया गया है।

ग‌र्ल्स को भी मिलेगा एडमिशन

उधर, यूनिवर्सिटी ने ग‌र्ल्स हास्टल में प्रवेश के लिए पीजी और लॉ कोर्स के स्टूडेंट्स की भी मेरिट लिस्ट जारी कर दी है। इनमें प्रियदर्शनी और सरोजनी नायडू हास्टल के लिए पीजी, एलएलबी एवं एलएलएम तथा शताब्दी ग‌र्ल्स हास्टल के लिए पीजी और एलएलबी की छात्राओं की सूची शामिल है। ग‌र्ल्स हास्टल में यूजी कोर्स की छात्राओं के प्रवेश के लिए लिस्ट पहले ही जारी हो की गई थी।