-छात्र परिषद के प्रस्ताव के खिलाफ छात्रों ने किया कुलपति कार्यालय पर प्रदर्शन

-चीफ प्राक्टर और डीएसडब्ल्यू सहित परिसर अशांत करने की दी धमकी

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में छात्रसंघ चुनाव की जगह छात्र परिषद की भनक लगते ही छात्र उग्र हो गए। छात्र परिषद के विरोध में मंगलवार को छात्रों ने कुलपति कार्यालय पर प्रदर्शन किया। मौके पर पहुंचे चीफ प्राक्टर प्रो। आरके दुबे और डीएसडब्ल्यू प्रो। हर्ष कुमार को देखते हुए छात्रों ने दोनों अधिकारियों को ज्ञापन देना चाहा। इस बीच छात्रों ने अभद्रता शुरू कर दी। प्रॉक्टर प्रो। दुबे ने आरोप लगाया कि उग्र छात्रों ने दोनों अधिकारियों को भद्दी-भद्दी गालियां दीं। साथ ही यूनिवर्सिटी को आग के हवाले करने की धमकी दी। इसके बाद देर शाम प्रो। दुबे डीएम और एसएसपी को पत्र लिखकर पूरे प्रकरण से अवगत कराया व सुरक्षा की मांग की।

जताई हिंसा की आशंका

कुलपति कार्यालय के सामने प्रदर्शन और अधिकारियों को धमकी देने वाले नौ छात्रों की लिस्ट प्राक्टर प्रो। दुबे ने डीएम, एसएसपी व एसपी सिटी आदि अधिकारियों को सौंप दी है। इसमें सौरभ सिंह, विवेक तिवारी, शिवम सिंह, अखिलेश सिंह यादव, अखिलेश यादव, शकील, नवीन मिश्रा, अतेन्द्र सिंह व सत्यम पांडेय के नाम शामिल हैं। प्रो। दुबे ने आशंका जताई है कि इन छात्रों द्वारा बुधवार को परिसर को अशांत किया जा सकता है।

चुनाव प्रचार पर चार छात्रों को नोटिस जारी

प्रवेश भवन के मेन गेट पर बड़ी-बड़ी होर्डिग्स लगाकर छात्र-छात्राओं को प्रभावित करने व चुनाव प्रचार करने पर चार छात्रों को कारण बताओ नोटिस जारी की गई है। सौरभ सिंह, दुर्गेश सिंह, जितेन्द्र धनराज व आयुष कुमार मौर्या को तत्काल प्रभाव से अपनी चुनाव प्रचार सामग्री हटाने का निर्देश दिया गया है। अन्यथा तीन जुलाई को शाम छह बजे तक चीफ प्राक्टर कार्यालय में उपस्थित होकर यह बताना होगा कि उनके विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई क्यों न की जाए।

वर्जन

विवि में लिंगदोह कमेटी की सिफारिशों के अनुरुप छात्रसंघ की जगह पर छात्र परिषद के प्रस्ताव पर विचार किया गया है। उक्त प्रस्ताव के विरोध में छात्रों ने उग्र प्रदर्शन किया है। अधिकारियों को गालियां दी गई और परिसर को आग के हवाले करने की धमकी मिली। ऐसी स्थिति में अराजकतत्वों द्वारा परिसर को अशांत किया जा सकता है। इसलिए डीएम व एसएसपी को पत्र लिखकर मामले से अवगत कराया गया है और सुरक्षा मांगी गई है।

प्रो। राम सेवक दुबे, चीफ प्राक्टर इविवि