इलाहाबाद विश्वविद्यालय में छात्र परिषद के विरोध में छात्रसंघ भवन के सामने बैठे 20 छात्रों को पुलिस ने बलपूर्वक उठाय

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: इलाहाबाद विश्वविद्यालय में प्रस्तावित छात्र परिषद के विरोध में शुक्रवार को पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार छात्रसंघ उपाध्यक्ष अखिलेश यादव की अगुवाई में 20 छात्र अनशन पर बैठे। अनशनकारी कोई बावेला न खड़ा कर सकें इसके लिए मजबूत सुरक्षा घेरा बनाकर रखा गया था। कांग्रेस विधायक अजय कुमार लल्लू जैसे ही परिषद के विरोध में अपनी बात रखकर निकले एसीएम फ‌र्स्ट विवेक कुमार चतुर्वेदी छात्रों के बीच पहुंचे और बिना परमिशन के अनशन का हवाला देकर छात्रों को उठा लिया।

खोज-खोजकर किया गिरफ्तार

करीब आधा घंटे तक चले अनशन के बाद बीस छात्रों की गिरफ्तारी की गयी। उसके बाद पुलिस ने छात्रसंघ भवन के आसपास खड़े छात्रों को अपनी गिरफ्त में ले लिया। छात्रों ने इसका विरोध किया तो पुलिस से नोक झोंक भी हुई। छात्रसंघ अध्यक्ष उदय यादव ने दबाव बनाने की कोशिश की लेकिन एसीएम फ‌र्स्ट श्री चतुर्वेदी के इस जवाब पर लौट गये कि छात्रसंघ का कार्यकाल समाप्त हो चुका है।

तो लग जाएगी मुहर

इविवि में छात्रसंघ की जगह पर छात्र परिषद का मॉडल लागू किए जाने के मसले पर शनिवार को विश्वविद्यालय की सर्वोच्च बॉडी कार्य परिषद की होने वाली अंतिम निर्णय ले लिया जाएगा। बैठक में छात्र परिषद के मॉडल को लेकर डीन आ‌र्ट्स प्रो। केएस मिश्रा की अध्यक्षता में कुलपति प्रो। आरएल हांगलू ने जिस तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया था। उस पर परिषद के सदस्यों द्वारा मंथन करने के बाद मुहर लगाए जाने की संभावना है।

कार्य परिषद की बैठक में छात्र परिषद पर निर्णय को देखते हुए विश्वविद्यालय कैंपस और उसके आसपास के एरिया में शनिवार को पुलिस फोर्स मौजूद रहेगी ताकि कोई अप्रिय घटना न हो।

-विवेक कुमार चतुर्वेदी

एसीएम फ‌र्स्ट