-इलाहाबाद विश्वविद्यालय का मॉडल कॅरियर सेंटर दो वर्ष में महज चार दर्जन को ही दे सका रोजगार

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: इलाहाबाद विश्वविद्यालय में स्नातक और परास्नातक कोर्सेज सहित इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्ट्डीज द्वारा संचालित कोर्सेज में अध्ययन करने वाले स्टूडेंट्स को बड़े स्तर पर रोजगार का साधन मुहैया कराने के लिए मॉडल करियर सेंटर की स्थापना की गई थी। यह सेंटर तीन वर्ष पहले एफसीआई बिल्डिंग की तीसरी फ्लोर पर संचालित हो रहा है, लेकिन स्टूडेंट्स को रोजगार देने के नाम पर इस सेंटर पर नौ दिन चले अढ़ाई कोर्स वाली कहावत चरितार्थ होती दिख रही है। इसकी बड़ी वजह यही है कि दो वर्ष में सेंटर के जरिए महज रोजगार देने में अर्धशतक का आंकड़ा भी नहीं पार कर पाया है।

एक वर्ष में हुई ऑफिसर की नियुक्ति

विश्वविद्यालय के विज्ञान संकाय में पहले रोजगार ब्यूरो का ऑफिस था। तीन वर्ष पहले विवि के स्टूडेंट्स को ज्यादा से ज्यादा रोजगार मुहैया कराने के लिए ब्यूरो की जगह पर एफसीआई बिल्डिंग में मॉडल करियर सेंटर की स्थापना की गई। एक वर्ष तक यह सेंटर बिना प्लेसमेंट ऑफिसर के रहा। मार्च 2017 में सेंटर में प्लेसमेंट ऑफिसर के रूप में शाश्वत की नियुक्ति की गई।

नियुक्ति के बाद शुरू हुई प्रक्रिया

सेंटर में प्लेसमेंट ऑफिसर की नियुक्ति के बाद कैंपस ड्राइव को लेकर प्रक्रिया शुरू की गई। ऑफिसर शाश्वत के द्वारा देश की नामीगिरामी कंपनियों को यहां लाने का प्रयास किया गया। यही वजह रही कि कैंपस ड्राइव में शिक्षा के क्षेत्र में कार्य करने वाली देश की प्रतिष्ठित पीरा मल फाउंडेशन, अजीम प्रेमजी फाउंडेशन व आदित्य बिड़ला ग्रुप जैसी कंपनियों ने ड्राइव करने में रूचि दिखाई।

दो वर्ष में आठ कैंपस ड्राइव

सेंटर में पिछले दो वर्षो से कैंपस ड्राइव का आयोजन किया जा रहा है। दो वर्षो में आठ ड्राइव किया गया जिसमें प्रिज्म जान सन लिमिटेड, पीरामल फाउंडेशन, अजीम प्रेमजी फाउंडेशन, स्वतंत्र माइक्रोफिन प्राइवेट लिमिटेड जैसी कंपनियां स्टूडेंट्स का सलेक्शन करने पहुंची। आठ कैंपस ड्राइव के जरिए दो वर्षो में स्नातक व परास्नातक स्तर पर कुल 47 सलेक्शन किया गया।

सर्वाधिक पैकेज 4.2 लाख का रहा

दो वर्षो में कैंपस ड्राइव के जरिए 47 स्टूडेंट्स का सलेक्शन किया गया। इसमें सर्वाधिक 4.2 लाख रुपए का सर्वाधिक पैकेज पीएचडी करने वाले उपेन्द्र बहादुर सिंह का रहा। जिनका सलेक्शन अजीम प्रेमजी फाउंडेशन द्वारा किया गया है। सबसे कम 1.7 लाख सालाना पैकेज पर पंद्रह स्टूडेंट्स का सलेक्शन हो चुका है।

वर्जन

जिस स्तर पर सेंटर की स्थापना की गई है उसको लेकर अभी तक बेहतरीन ढंग से कार्य नहीं हो सका है। दो वर्षो से इसके लिए प्लेसमेंट ऑफिसर द्वारा प्रयास किया जा रहा है। सेंटर में करियर काउंसलिंग का कान्सेप्ट पाइप लाइन में है। इसे अपग्रेड कर आगे की योजना पर कार्य किया जा रहा है।

अरूण भारती, सेंटर प्रभारी मॉडल करियर सेंटर इविवि

विश्वविद्यालय के स्टूडेंट्स को रोजगार देने की दिशा में लगातार प्रयास किया जा रहा है। दो वर्षो में प्रतिष्ठित कंपनियों द्वारा आठ बार कैंपस ड्राइव हो चुका है। अब टीसीएस, विप्रो व इंफोसिस जैसी कंपनियों से संपर्क किया गया है। दो-तीन महीने में यहां पर बड़े स्तर पर कैंपस ड्राइव का आयोजन किया जाएगा।

शाश्वत, प्लेसमेंट ऑफिसर

मॉडल कैरियर सेंटर इविवि