-इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में क्रिकेट और बाक्सिंग को छोड़कर किसी गेम में कोच नहीं

dhruva.shankar@inext.co.in

PRAYAGRAJ: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के साथ बेहतरीन खिलाड़ी बनने का ख्वाब देख रहे हैं। तो अपने ट्रेनिंग की व्यवस्था खुद कर लें। क्रिकेट और बाक्सिंग को छोड़कर। यहां किसी गेम का कोच नहीं है। यूनिवर्सिटी दो दर्जन से अधिक खेलों के लिए टीम तो भेजती है। इसके कोच तभी किराए पर बुलाये जाते हैं तब ट्रायल होना होता है।

17 वर्ष पहले दो कोच की नियुक्ति

विवि में वर्ष 1998 में खेलों में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए तीन कोच की नियुक्ति का विज्ञापन निकाला गया था। एक जनरल, एक ओबीसी व एक एससी कैटेगरी से नियुक्ति की जानी थी। 2002 में प्रक्रिया पूरी हुई तो क्रिकेट में देवेश मिश्रा और बाक्सिंग के लिए उमेश गुप्ता का चयन हुआ। एससी कैटेगरी में कोई अभ्यर्थी नहीं मिला तो चार वर्षो के बाद इसको लैप्स कर दिया गया।

30 खेलों में होती है टीम तैयार

विवि व उसके संघटक कॉलेजों से मिलाकर अलग-अलग खेलों के लिए टीमें तैयार की जाती हैं। जिनको इंटर युनिवर्सिटी टूर्नामेंट खेलने के लिए भेजा जाता है। इनमें क्रिकेट, हॉकी, फुटबाल, लॉन टेनिस, टेबिल टेनिस, स्कवैश, कबड्डी, खो-खो, बेसबाल, एथलेटिक्स, फ्लोर बॉल, जिमनास्टिक, जूडो, कराटे, पावर लिफ्टिंग, रग्बी, शूटिंग, ताइक्वांडो, वेट लिफ्टिंग, रोप स्किपिंग, रोविंग, रोल बॉल, मिनी गोल्फ, क्रास कंट्री रेस, बाक्सिंग जैसे खेल शामिल है।

महत्वपूर्ण तथ्य

वीसी प्रो। आरएल हांगलू ने खेल और खिलाडि़यों की बेहतरी के लिए स्पो‌र्ट्स बोर्ड का गठन किया। इसके चेयरमैन खुद वीसी और डायरेक्टर डीएसडब्ल्यू हैं।

-क्रिकेट और बाक्सिंग के इतर गेम्स के लिए टीम बाहर भेजने से पहले मदन मोहन मालवीय स्टेडियम या म्योहॉल स्पो‌र्ट्स कॉम्प्लेक्स से कोच बुलाये जाते हैं

-2016 में स्कवैश, बैडमिंटन, टेबिल टेनिस, लॉन टेनिस, हॉकी, फुटबाल, कबड्डी व खो-खो के लिए संविदा पर कोच की नियुक्ति हुई। जिनका कार्यकाल दो वर्ष के लिए था। जिसमें स्पो‌र्ट्स आर्गनाइजर की भी नियुक्ति की गई थी।

-क्रिकेट, हॉकी, फुटबाल, बाक्सिंग के अलावा किसी भी गेम का कोई उपकरणों नहीं है। साइंस फैकेल्टी में जिम्नेजियम बिल्डिंग में स्कवैश हॉल है।

-लॉन टेनिस, बेसबाल व बैडमिंटन टीम सेलेक्शन को म्योहॉल स्पो‌र्ट्स कॉम्प्लेक्स में ट्रायल होता है।

विवि में क्रिकेट व बाक्सिंग के अलावा किसी भी खेल में खिलाडि़यों को ट्रेंड करने के लिए कोच की तलाश की जाती है। स्टेडियम या स्पो‌र्ट्स काम्प्लेक्स से तलाश कर ली जाती है तो टूर्नामेंट में खेलने के लिए टीम की तैयारियां कराई जाती है।

उमेश गुप्ता,

बाक्सिंग कोच इविवि

विवि में जितने पद कोच के सेंशन थे उसमें से एससी कैटेगरी का खाली है। संविदा पर कोचों की नियुक्ति का प्रस्ताव तैयार करके वीसी को भेजा गया है। वहां से जैसे ही मंजूरी मिलती है आगे की प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा।

प्रो। हर्ष कुमार,

डायरेक्टर स्पो‌र्ट्स बोर्ड इविवि