-इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में नवप्रवेशी स्टूडेंट्स के लिए होगा दीक्षारंभ कार्यक्रम, यूजीसी ने जारी किया सर्कुलर

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में बीए, बीएससी व बीकॉम सहित परास्नातक कोर्सो के प्रथम वर्ष में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स का प्रोफेसर वेलकम करेंगे। इस दौरान क्लासेज में स्टूडेंट्स अपना इंट्रो देंगे। यह भी बताएंगे की उनका यहां एडमिशन का मकसद क्या है। उनके प्रति परिवार की अपेक्षा क्या है। यह व्यवस्था विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की ओर से की गई है। इसे यूनविर्सिटी व उसके सभी संघटक कॉलेजों में भी लागू किया जाएगा।

फैकल्टी मेंबर्स से होंगे रूबरू

यूनिवर्सिटी में दीक्षारंभ कार्यक्रम के अन्तर्गत नवप्रवेशी स्टूडेंट्स को सीनियर स्टूडेंट्स से मुलाकात कराई जाएगी। उन्हें विवि की सभी फैकल्टी सहित संघटक कॉलेजों में भी विजिट कराई जाएगी। शहर के महत्वपूर्ण धार्मिक व ऐतिहासिक महत्व के स्थलों की विशेषता बताने के लिए वहां टूर कराया जाएगा।

छह दिन प्रोफेसर करेंगे मार्गदर्शन

दीक्षारंभ के दौरान क्लासों में स्टूडेंट्स नए परिवेश में अपने को असहज ना महसूस करें, इसके लिए अलग-अलग टाइमिंग पर प्रोफेसरों उनका मार्गदर्शन करेंगे। इसके लिए छह दिन निर्धारित किया गया है। इन छह दिनों में स्टूडेंट्स की बौद्धिक व मानसिक स्तर के अनुसार उन्हें ट्रेंड करने की योजना भी बनाई जाएगी।

मोटिवेशन स्पीच भी

किसी नए संस्थान में आकर आगे का कॅरियर कैसे बनाना है इसको भी दीक्षारंभ में शामिल किया गया है। इसके अन्तर्गत यूनिवर्सिटी व उसके संघटक कॉलेजों में विशिष्ट व्यक्तियों द्वारा मोटिवेशनल स्पीच का भी आयोजन किया जाएगा।

वर्जन

दीक्षारंभ को लेकर अभी तक कोई निर्देश प्राप्त नहीं हुआ है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय से निर्देश मिलने के बाद कार्यक्रम की रूपरेखा तय की जाएगी। किस तरह से स्टूडेंट्स का वेलकम किया जाए।

-डॉ। चितरंजन कुमार, पीआरओ इविवि