-इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में बीए, बीएससी व बीकॉम थर्ड ईयर स्टूडेंट्स के लिए निर्देश, नव प्रवेशियों को छूट

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में स्नातक कोर्स के अन्तर्गत बीए, बीएससी व बीकॉम तृतीय वर्ष के छात्रों के कैंपस में इंट्री को लेकर निर्णय लिया गया है। तीनों कोर्स के तृतीय वर्ष के स्टूडेंट्स अगर अपने आई कार्ड के बगैर आते हैं तो उन्हें केपीयूसी और लाइब्रेरी के मेन गेट से इंट्री नहीं दी जाएगी। ऐसे स्टूडेंट्स की इंट्री पर बैन लगाया गया है। हालांकि बीए या बीएससी या फिर बीकॉम प्रथम वर्ष में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स को इस दायरे से बाहर रखा गया है। इसकी वजह यही है कि अभी उनका विभागों में नामांकन का कार्य चल रहा है।

प्रॉक्टर ऑफिस में बन रहा कार्ड

थर्ड ईयर के जिन स्टूडेंट्स ने अभी तक अपना आई कार्ड नहीं बनवाया है उन्हें प्रॉक्टर ऑफिस से कार्ड बनवाने की सुविधा दी जा रही है। चीफ प्रॉक्टर प्रो। रामसेवक दुबे ने बताया कि ऐसे स्टूडेंट्स अपने पिछले सत्र के मूल आई कार्ड व वर्तमान सत्र की मूल शुल्क रसीद व उसकी फोटो कापी के साथ आई कार्ड बनवा सकते हैं।

बॉक्स

डिग्री वापस किए जाने की मिली नोटिस

यूनिवर्सिटी से ब्लैक लिस्ट किए गए छात्रसंघ के पूर्व उपाध्यक्ष अखिलेश यादव को मंगलवार को एक बार फिर नोटिस दी गई। चीफ प्रॉक्टर प्रो। दुबे ने पूर्व उपाध्यक्ष को उनकी डिग्री वापस किए जाने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी की है। प्रो। दुबे ने बताया कि वीसी प्रो। आरएल हां गूल द्वारा श्री यादव को अपात्र घोषित किए जाने के बाद भी वे कैंपस में अराजक तत्वों को लेकर घूमते हैं, शिक्षकों को भद्दी-भद्दी गालियां देते हैं। मंगलवार को उन्होंने छात्रसंघ भवन के सामने वीसी का पुतला फूंका। इसलिए डिग्री वापस किए जाने की नोटिस दी गई है।

पंद्रह दिन का दिया समय

नोटिस का जवाब देने के लिए पूर्व उपाध्यक्ष को पंद्रह दिन का समय दिया गया है। अगर पंद्रह दिनों के भीतर पंजीकृत डाक से उनका जवाब प्रॉक्टर ऑफिस नहीं पहुंचा तो उनकी स्नातक की उपाधि को वापस लिए जाने का मुद्दा कार्य परिषद की बैठक में रखा जाएगा।

--------

वीसी का फूंका पुतला

यूनिवर्सिटी के वीसी प्रो। हांगलू के तानाशाही रवैये के विरोध में छात्रों ने छात्रसंघ भवन के सामने उनका पुतला फूंका और विवि प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। पूर्व उपाध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि हमें फेसबुक पर लिखने पर ब्लैक लिस्ट किया गया है लेकिन मुखिया का एक ऑडियो वायरल होता है तो कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। इस मौके पर दुर्गेश सिंह, आनंद सेंगर, सत्यम कुशवाहा, अक्षय यादव, धीरज कुमार आदि छात्र मौजूद रहे।