-इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी का पहला दीक्षांत समारोह पांच सितम्बर को होगा आयोजित होगा

---------------

मिनट-टू-मिनट प्रोग्राम

पूर्वान्ह 11 बजे : विद्वत मंडल का आगमन

11.15 बजे : कुलगीत

11.20 बजे : दीक्षांत समारोह की घोषणा

11.25 बजे : कुलपति द्वारा प्रतिवेदन की प्रस्तुति

11.45 बजे : मुख्य अतिथि द्वारा पदक वितरण

12.15 बजे : मुख्य अतिथि का परिचय

12.25 बजे : दीक्षांत अभिभाषण मुख्य अतिथि द्वारा

12.55 बजे : समापन की घोषणा

1.00 बजे : राष्ट्रगान

1.01 बजे : विद्वत मंडल प्रस्थान

----------------

फैक्ट फाइल

124 मेडल्स

इतने कुल स्वर्ण, रजत व कांस्य पदक दिए जाएंगे मेधावियों को।

06 चांसलर मेडल

कॉन्वोकेशन के दौरान छह छह मेधावियों को दिया जाएगा चांसलर मेडल।

176 को डिग्री

मेडल के अलावा शैक्षिक सत्र 2017-18 में पीएचडी पूरी करने वाले 176 शोध छात्रों को डिग्री प्रदान की जाएगी।

825 की क्षमता

यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह सीनेट हॉल में स्टूडेंट्स के बैठने की क्षमता।

-----------

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: पूरब के ऑक्सफोर्ड के नाम से विख्यात इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में इस बार शिक्षक दिवस का दिन स्वर्ण अक्षरों में दर्ज हो जाएगा। असल में यहां पांच सितंबर को दो दशक के अंतराल के बाद दीक्षांत समारोह का आयोजन हो रहा है। समारोह समिति की ओर से आयोजन की तैयारियों को भव्यता देने का प्रयास किया जा रहा है। इस मौके पर सीनेट हॉल परिसर में होने वाले कार्यक्रम में शैक्षिक सत्र 2017-18 के 124 मेधावियों को स्वर्ण, रजत व कांस्य पदक प्रदान किया जाएगा।

नोबेल विजेता होंगे चीफ गेस्ट

समारोह के मुख्य अतिथि नोबेल विजेता कैलाश सत्यार्थी होंगे। उनके हाथों मेडल और डिग्री प्रदान की जाएगी। इन्होंने समारोह में आने की स्वीकृति दे दी है।

विद्वत मंडल करेगा स्वागत

समारोह की तैयारियां अंतिम चरण में चल रही हैं। इसके लिए मिनट टू मिनट का कार्यक्रम भी तय कर लिया गया है। इसके मुताबिक सीनेट हॉल परिसर में आयोजित होने वाले समारोह में सबसे पहले विवि की विद्वत मंडल का आगमन होगा।

मंडल में काउंसिल के मेंबर्स

विवि की विद्वत मंडल में एकेडमिक काउंसिल के मेंबर्स शामिल होंगे। इसमें सभी विभागों के हेड और आर्ट, साइंस, लॉ व कामर्स फैकेल्टी के डीन शामिल रहेंगे। विवि की सर्वोच्च बॉडी कार्य परिषद के सभी मेंबर्स होंगे। खास बात है कि विवि के नॉर्थ हॉल से विद्वत मंडल में शामिल एकेडमिक काउंसिल और कार्य परिषद के मेंबर्स पैदल चलकर सीनेट हॉल की पूर्वी दिशा की ओर से हॉल में एंट्री करेंगे।

--------------

22 साल बाद हो रहा आयोजन

2005 में इलाहाबाद यूनिवर्सिटी को सेंट्रल यूनिवर्सिटी का दर्जा हासिल हुआ था। इस लिहाज से सेंट्रल यूनिवर्सिटी का यह पहला दीक्षांत समारोह होगा। लेकिन उसके पहले जब यह यूनिवर्सिटी राज्य सरकार के अधीन थी तो आखिरी बार 1996 में कॉन्वाकेशन हुआ था। तब पूर्व राष्ट्रपति और मिसाइलमैन के नाम से फेमस डॉ। एपीजे अब्दुल, पूर्व चुनाव आयुक्त टीएन शेषन व मुलायम सिंह यादव शामिल हुए थे।

वर्जन

शिक्षक दिवस के दिन आयोजित होने वाले दीक्षांत समारोह की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। चीफ गेस्अ नोबेल विजेता कैलाश सत्यार्थी द्वारा शैक्षिक सत्र 2017-18 के 124 छात्र-छात्राओं को मेडल और 176 शोधार्थियों को डिग्री प्रदान की जाएगी।

-प्रो। रामेन्द्र कुमार सिंह, परीक्षा नियंत्रक व अध्यक्ष समारोह समिति