इलाहाबाद यूनिवर्सिटी लॉ फैकेल्टी ने पीसीएस-जे में सेलेक्ट हुए स्टूडेंट्स को किया सम्मानित

एयू के लॉ फेकेलिटी से निकले 50 छात्रों को मिली थी सफलता, 35 पहुंचे अॅवार्ड रिसीव करने

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: इलाहाबाद विश्वविद्यालय का गौरव लौटाने में लॉ फेकेलिटी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है। यहां से लॉ की डिग्री लेने वाले करीब 50 छात्रों ने यूपी पीसीएस जे 2018 परीक्षा में सफलता का परचम लहराया है। लम्बे समय से बड़ी सफलता का इंतजार कर रहे इलाहाबाद युनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने इस सक्सेज को जोरदार अंदाज में सेलीब्रेट भी किया। लॉ फैकेल्टी ने शनिवार का दिन इन स्टूडेंट्स के लिए मेमोरेबल बना दिया। इलाहाबाद हाई कोर्ट के जस्टिस की मौजूदगी में आयोजित प्रोग्राम में करीब तीन दर्जन छात्रों को विधि गौरव सम्मान प्रदान किया गया। फैकेल्टी के सभागार में सलेक्शन पाने वाले तीन दर्जन से अधिक स्टूडेंट्स को चीफ गेस्ट जस्टिस पंकज मित्तल, स्पेशल गेस्ट जस्टिस अशोक कुमार, जस्टिस अरुण टंडन और विवि के वीसी प्रो.आरएल हांगलू ने संयुक्त रूप से मेडल व प्रशस्ति पत्र प्रदान किया तो प्रोग्राम में मौजूद लॉ के स्टूडेंट्स भी रोमांचित हो उठे। मेडल पाने वाले स्टूडेंट्स ने यूनिवर्सिटी एडमिशन के इस प्रयास को सराहते हुए कहा कि इससे आने वाली पीढ़ी बेहतर करने के लिए प्रेरित होगी।

पहले ऐसा नहीं था माहौल : जस्टिस मित्तल

समारोह के चीफ गेस्ट जस्टिस पंकज मित्तल ने कहा कि चालीस वर्ष पूर्व दिल्ली विवि की पढ़ाई छोड़कर इविवि में एडमिशन लिया था। सच पूछिए तो ऐसा माहौल नहीं था लेकिन आज इस विभाग को देखकर खुशी मिलती है कि अब बहुत कुछ अच्छा हो रहा है।

निष्पक्षता के साथ करें कार्य : जस्टिस अशोक कुमार

विशिष्ट अतिथि जस्टिस अशोक कुमार ने पीसीएस-जे में सलेक्शन पाने वाले फैकेल्टी के स्टूडेंट्स को न्यायिक सेवा में जाने पर सफलता का मंत्र दिया। जस्टिस कुमार ने सभी से समाज की अपेक्षाओं पर खरा उतरने को कहा और निष्पक्षता व निर्भीकता को सदैव धारण करने का मंत्र दिया।

अब दूसरे का भाग्य करेंगे निर्धारित : जस्टिस टंडन

विशिष्ट अतिथि जस्टिस अरुण टंडन ने कहा कि आप सब अब दूसरे का भाग्य निर्धारित करेंगे। कही न कही ईश्वर ऐसे लोगों को चुनता है जिनके हाथों से न्याय हो। बस आप अपनी गलतियों से सबक जरूर लें। अध्यक्षता करते हुए वीसी प्रो। हांगलू ने सम्मानित होने वाले स्टूडेंट्स के उज्जवल भविष्य की कामना की। इस मौके पर हेड प्रो। जय शंकर सिंह, प्रो। आरके खन्ना, प्रो। एलआर सिंह, प्रो। डीएन पांडेय, डॉ। हरबंश सिंह, डॉ। अंशुमान मिश्रा, डॉ। सोनल आदि मौजूद रहे। फैकेल्टी के डीन प्रो। आरके चौबे ने वेलकम और डॉ। श्लेष गौतम ने संचालन किया।