-इलाहाबाद यूनिवर्सिटी सीनियर सिटीजन के लिए आर्गनाइज करेगा मनोवैज्ञानिक फ्री कैम्प

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: उम्र बढ़ने के साथ लोगों में टेंशन और डिप्रेशन की समस्या आम हो गयी है। खासतौर से सीनियर सिटीजन में यह समस्या ज्यादा देखी जाती है। इसकी वजह से याददाश्त संबंधित समस्याएं होने लगती है। सिटीजन की ऐसी ही समस्याओं का समाधान करने का प्रयास इलाहाबाद यूनिवर्सिटी करेगा। इसके लिए विवि के व्यावहारिक एवं संज्ञानात्मक विज्ञान केन्द्र की ओर से नई पहल की जा रही है। इसके अन्तर्गत विशेषज्ञों द्वारा केन्द्र परिसर में मनोवैज्ञानिक कैंप लगाने का निर्णय लिया गया है।

एक महीने बाद कैंप का आगाज

केन्द्र की ओर से सिटी के सीनियर सिटीजन के मानसिक परीक्षण के लिए नि:शुल्क कैंप का आयोजन अक्टूबर महीने के पहले सप्ताह से किया जाएगा। यह कैंप शनिवार और रविवार के अलावा जिस दिन यूनिवर्सिटी में छुट्टी रहेगी उस दिन सीनियर सिटीजन के परीक्षण के लिए कैंप का आयोजन किया जाएगा।

75 आयु वर्ष तक को मिलेगी सुविधा

केन्द्र की ओर से सिटी के सीनियर सिटीजन की याददाश्त को परखने के लिए उनका न्यूरो साइकोलाजिकल टेस्ट किया जाएगा। जिसमें चालीस से लेकर 75 आयु वर्ष तक के सीनियर सिटीजन को सुविधा प्रदान की जाएगी। इसके लिए कैंप लगाने के चार दिन पहले केन्द्र में रजिस्ट्रेशन कराया जाएगा। रजिस्ट्रेशन के लिए कोई लक्ष्य निर्धारित नहीं किया गया है। जितने भी सिटीजन आएंगे उनका टेस्ट केन्द्र के विशेषज्ञों द्वारा किया जाएगा।

पेपर पेंसिल से परीक्षण

सीनियर सिटीजन का परीक्षण पेपर पेंसिल से किए जाने की योजना बनाई गई है। परीक्षण के बाद अगर जरूरी हुआ तो उसकी रिपोर्ट के साथ संबंधित मरीज को न्यूरो सर्जन या साइकोलाजिस्ट को रेफर कर दिया जाएगा।

वर्जन

केन्द्र ने सिटी के सीनियर सिटीजन की देखभाल करने की योजना बनाई है। इसके लिए केन्द्र में नि:शुल्क न्यूरो साइकोलाजिकल टेस्ट किया जाएगा। यह सुविधा यूनिवर्सिटी में छुट्टी के दिन उपलब्ध कराई जाएगी। रजिस्ट्रेशन के बाद ही कैंप में इंट्री दी जाएगी।

प्रो। भूमिका रस्तोगी, अध्यक्ष व्यावहारिक एवं संज्ञानात्मक विज्ञान केन्द्र इविवि