-इविवि में पीएचडी दाखिले के लिए दोबारा परीक्षा कराने के लिए एकेडमिक काउंसिल द्वारा गठित कमेटी ने शुरू की तैयारियां

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में पीएचडी में दाखिले के लिए एक बार फिर से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। एकेडमिक काउंसिल की ओर से प्रो। नीलम यादव की अध्यक्षता में गठित कमेटी ने आर्ट व साइंस फैकेल्टी के सभी विभागों के अध्यक्ष से पीएचडी में खाली रह गई सीटों का ब्योरा मांगा है। जहां मैथ्स व मैटेरियल साइंस में एक भी अभ्यर्थी के सफल नहीं होने पर सीटें खाली रह गई है। वहीं बॉटनी में सिर्फ एक अभ्यर्थी ही सफल हुआ था। यही वजह है कि कमेटी ने प्रत्येक विभाग के हेड को सात दिनों में पूरा विवरण देने के लिए पत्र लिखा है। साथ ही संभावना है कि सितम्बर के प्रथम सप्ताह में विज्ञापन जारी हो सकता है।

बनी है पांच सदस्यीय कमेटी

एकेडमिक काउंसिल ने दोबारा संयुक्त शोध प्रवेश परीक्षा यानि क्रेट कराने के लिए प्रो। नीलम यादव की अध्यक्षता में छह सदस्यीय कमेटी का गठन किया है। इसमें प्रो। यादव को एडमिशन सेल का निदेशक मनोनीत किया गया है। जिसका अध्यक्ष रसायन विज्ञान विभाग के प्रो। आईआर सिद्दीकी को बनाया गया है। भूगोल विभाग के प्रो। अनुपम पांडेय, प्रो। सुधीर कुमार सिंह, डॉ। शैलेन्द्र राय व डॉ। पिंकी को सदस्य मनोनीत किया गया है।

पंद्रह दिनों में निकलेगा विज्ञापन

कमेटी की ओर से सात दिनों के भीतर खाली सीटों का ब्योरा मांगे जाने के पीछे एकेडमिक काउंसिल की बैठक के निर्णय को माना जा रहा है। जिसमें वीसी प्रो। आरएल हांगलू ने सभी विभागों के हेड निर्देश दिया था कि सितम्बर के पहले सप्ताह में दोबारा प्रवेश परीक्षा कराने के लिए विज्ञापन निकाला जाएगा। इसके लिए कमेटी ही दोबारा क्रेट कराने के लिए तिथि का निर्धारण, उसका रिजल्ट निकालने व एडमिशन का पूरा कार्यक्रम निर्धारित करेगी।

इस प्रकार हो रही तैयारी

-कमेटी की ओर से सभी विभागों के हेड से संबंधित विषयों में उपलब्ध सीटों और एडमिशन के बाद खाली रह गई सीटों का विवरण मांगा गया है।

-जिन विभागों में पीएचडी कराने के लिए जितनी सीटें खाली रह जाएगी उनके लिए ही संयुक्त शोध प्रवेश परीक्षा के अन्तर्गत आवेदन लिया जाएगा।

-क्रेट के अन्तर्गत जिन विषयों में सीटें खाली रह गई है उसके लिए दोबारा प्रवेश परीक्षा कराने का निर्णय 19 अगस्त को हुई एकेडमिक काउंसिल की बैठक में लिया गया था।

वर्जन

एकेडमिक काउंसिल की बैठक में निर्देश दिया गया है कि सितम्बर के पहले सप्ताह तक दोबारा क्रेट कराने के लिए विज्ञापन निकाला जाए। इसीलिए आर्ट व साइंस फैकेल्टी के सभी विभागों के हेड से उपलब्ध सीटों, रिक्त सीटों व एडमिशन का ब्योरा देने को कहा गया है।

-प्रो। आई आर सिद्दीकी, अध्यक्ष कमेटी