एडीलेड (एएफपी)। ऑस्ट्रेलिया बनाम पाकिस्तान के बीच एडीलेड ओवल में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलियाई टीम मजबूत स्थिति में पहुंच गई है। इस मैच में एक तरफ जहां डेविड वार्नर ने तिहरा शतक जड़ा वहीं स्टीव स्मिथ ने 36 रन बनाकर इतिहास रच दिया। स्मिथ ने ब्रैडमैन का रिकाॅर्ड तोड़ते हुए टेस्ट में 7000 रन पूरे कर लिए हैं। यही नहीं इस मुकाम पर पहुंचने वाले स्मिथ दुनिया के सबसे तेज बल्लेबाज भी हैं।

सबसे तेज सात हजारी
दाएं हाथ के कंगारु बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने सात हजार का आंकड़ा सिर्फ 126वीं पारी में छुआ। इससे पहले यह रिकाॅर्ड इंग्लैंड के वेली हेमंड के नाम था, जिन्होंने 73 साल पहले 131 पारियां खेलकर सात हजार रन बनाए थे। इस लिस्ट में तीसरा नाम वीरेंद्र सहवाग का है। पूर्व भारतीय विस्फोटक बल्लेबाज सहवाग ने 134 पारियों यह कारनामा किया था। स्मिथ ने दिग्गज बल्लेबाज डाॅन ब्रैडमैन के 6,996 टेस्ट रनों को भी पछाड़ दिया। ऐसा करने के लिए स्मिथ ने 70 टेस्ट लिए, जबकि ब्रैडमैन ने सिर्फ 52 टेस्ट खेलकर यह उपलब्धि हासिल कर ली थी। हालांकि ब्रैडमैन चार रन से सात हजार रन बनाने से चूक गए थे।


टेस्ट में नंबर वन बल्लेबाज

30 साल के स्टीव स्मिथ टेस्ट में नंबर वन बल्लेबाज बने हुए हैं। आईसीसी की ताजा टेस्ट प्लेयर रैंकिंग में स्मिथ 931 अंकों के साथ टाॅप पर हैं। स्मिथ के पीछे दूसरे नंबर पर विराट कोहली हैं जिनके 928 अंक हैं।

ऑस्ट्रेलिया ने 589 रनों पर पारी घोषित की
ऑस्ट्रेलिया ने एडीलेड में पहली पारी तीन विकेट के नुकसान पर 589 रनों पर घोषित की। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सबसे ज्यादा 335 रन डेविड वार्नर ने बनाए। वह तिहरा शतक लगाकर नाबाद रहे। वहीं मार्नस लबुछाने ने 162 रन की पारी खेली।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk