RANCHI: रांची रेलवे स्टेशन पर ऑटो चालकों और वेंडर्स की मनमानी कम होने का नाम ही नहीं ले रही है। यही वजह है कि सुबह से शाम स्टेशन के बाहर रोड पर इन लोगों का कब्जा रहता है। वहीं ट्रेन के टाइम पर तो वहां पैर रखने की जगह भी नहीं होती। इसे लेकर कई बार रेल अधिकारियों ने इंस्पेक्शन भी किया। वहीं आरपीएफ और जीआरपी को उनपर कार्रवाई करने का भी आदेश दिया गया। लेकिन उनपर कोई कार्रवाई नहीं की गई। आज उनका मन इतना बढ़ चुका है कि जहां मर्जी वहीं अपनी गाड़ी खड़ी कर जाम लगा देते हैं।

इ-रिक्शा वाले भी हुए जमा

पहले रांची स्टेशन के बाहर केवल ऑटो वालों का जमावड़ा होता था, लेकिन अब वहां पर इ-रिक्शा वालों की भी फौज जमा हो गई है। ये लोग आधे से अधिक सड़क पर कब्जा जमाए रहते हैं। इस वजह से घंटों लोग जाम में फंस रहे हैं। इसके अलावा रिक्शा चालक भी सीढि़यों के पास ही डेरा जमाए हुए हैं। इस वजह से भी स्टेशन से बाहर निकलने वाले पैसेंजर्स को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

रोड किनारे वेंडर्स की दुकान

रोड किनारे दोनों ओर पैदल चलने वालों के लिए फुटपाथ बनाए गए हैं। वहीं पास में पैसेंजर्स के लिए शेड भी है। लेकिन वेंडर्स ने उस जगह को भी नहीं छोड़ा। अब फुटपाथ पर वेंडर्स ने अपनी दुकान खोल ली है, जिससे कि वे बंपर कमाई भी कर रहे हैं। जिसपर न तो आरपीएफ वालों की नजर पड़ती है और न ही जीआरपी की। वहीं पीसीआर वाले भी मूकदर्शक बन सब देखते रहते हैं। कभी कभार एक-दो गाड़ी वालों को डपटकर भगा दिया जाता है।

200 ऑटो की ही पार्किंग कैपासिटी

स्टेशन एरिया में ऑटो की पार्किग के लिए अलग जगह दी गई है, जहां पर एक साथ 200 ऑटो की पार्किग की जा सकती है। पर वहां पर केवल गिनती के ही ऑटो पार्क किए जाते हैं। बाकी के ऑटोवाले रोड को ही अपना स्टैंड बनाए बैठे हैं। इतना ही नहीं, इस वजह से लंबा जाम लगा रहता है। नतीजन लोग परेशान हो जा रहे हैं। वहीं जाम हटाने को लेकर कई बार झंझट भी हो चुका है।