- अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने लॉ एंड आर्डर की गहन समीक्षा

- पर्यटन समेत चार नये थानों की सौगात, 90 करोड़ से दृर होगा ट्रैफिक डिकंजेशन

VARANASI (5 Oct):

ताबड़तोड़ आपराधिक घटनाओं के बाद कानून-व्यवस्था की समीक्षा करने आए अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने अफसरों की जमकर क्लास लेते हुए कहा कि हर हाल में क्राइम कंट्रोल दिखे तथा अपराधियों व गुंडों में भय व्याप्त हो। उन्होंने थानों में पेंडिग केसों को तत्परता से निस्तारण के निर्देश दिये। एडीजी जोन बृजभूषण शर्मा और आईजी रेंज विजय सिंह मीणा से कहा कि थाना कैंट, लंका, भेलूपुर, सिगरा थानों की समीक्षा वे खुद करें। इस दौरान अपर मुख्य सचिव ने सीओ पिंडरा और एसपी क्राइम से उनके कार्यकाल की क्राइम कंट्रोल कायरें की रिपोर्ट 15 दिन में तलब की है। साथ ही 32 करोड़ की लागत से खड़कियां घाट को मॉडल घाट के रूप में डेवलप करने की घोषणा भी की।

करप्शन पर जीराे टॉलरेंस

अपर मुख्य सचिव ने कहा कि क्राइम, करप्शन फ्री पुलिसिंग पर जोर होना चाहिए। करप्शन पर जीरो टॉलरेंस हो। एम पासपोर्ट ऐप के जरिए तीन दिन में इंक्वायरी व पासपोर्ट बनाने की प्रोसेसिंग होनी चाहिए। थाना व पुलिस अधिकारीवार कायरें की गहन समीक्षा के दौरान उन्होंने कड़ी हिदायत दी कि शिथिलता बरतने वालों को बख्शा नहीं जाए। किसी दशा में पुलिस या ट्रैफिक पुलिस द्वारा अवैध वसूली का कृत्य नहीं होना चाहिए। वरिष्ठ अधिकारी गहन पर्यवेक्षण करें। कुछ मामलों में उन्होंने एडीजी, आईजी तथा एसएसपी से विजिट करने व पर्यवेक्षण कर रिपोर्ट की अपेक्षा की। उन्होंने कड़े शब्दों में कहा कि काम नहीं करने वाले कार्मिक को अनिवार्य सेवानिवृत्त किया जाएगा, जबरदस्ती ढोने की प्रथा नहीं चलेगी। वहीं प्रॉसीक्यूशन की समीक्षा में 6 एडीजीसी द्वारा मामलों में दोष सिद्धि नगण्य कराने पर असंतोष जताते हुए जवाबदेही तय करने और पाक्सो कोर्ट में सजा दिलाने की मजबूत पैरवी करने के निर्देश भी दिए।

चार थानों की मिलेगी सौगात

अपर मुख्य सचिव ने विशेष जरूरत के दृष्टिगत चितईपुर, पांडेपुर व बजरडीहा में नए थानों के स्थापना पर जोर दिया। साथ ही वाराणसी में शीघ्र ही पर्यटन थाना की स्थापना करने की घोषणा भी की। वहीं स्मार्ट सिटी योजना अंतर्गत सिगरा में लगभग 150 करोड़ की लागत से बने एकीकृत कमांड कंट्रोल सेंटर के निरीक्षण के दौरान उन्होंने कमांड कंट्रोल सेंटर में एकत्रित डेटा का लाइव कनेक्टिविटी संबंधित थानों से जोड़े जाने पर विशेष जोर देते हुए कहा कि निश्चित रूप से इससे क्राइम कंट्रोल करने में मदद मिलेगी। लाइव डाटा थानों से जुड़ने का बड़ा फायदा यह मिलेगा कि संबंधित थाना अपने क्षेत्र में होने वाली पल-पल की जानकारी पर लाइव नजर रख सकेंगे जिससे अपराधी पलक झपकते पुलिस के गिरफ्त में होंगे।

बॉक्स

ट्रैफिक सुधार पर िमली शाबासी

अपर मुख्य सचिव ने शहर में ट्रैफिक सुधार पर अफसरों की तारीफ करते हुए कहा कि वाराणसी में 95 फीसद हेलमेट पहनने का नियम लागू हो चुका है। ट्रैफिक इंप्लीमेंटेशन में वाराणसी प्रदेश में पहले स्थान पर आ चुका है। उन्होंने कहा कि ट्रैफिक डिकन्जेशन कम करने के 90 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट तैयार हैं। गोदौलिया पर दुपहिया वाहन और टाउन हॉल में कार के लिए मल्टीलेवल पार्किंग बनेगी। बैठक में अधिकारियों ने बताया कि वाराणसी में ट्रैफिक के 2.72 लाख ई-चालान हुए है। ट्रैफिक सिस्टम सुधार से एक्सीडेंट में कमी आई है। बैठक में कमिश्नर दीपक अग्रवाल, प्रभारी डीएम गौरांग राठी, एसएसपी आनंद कुलकर्णी, एडीएम सिटी विनय कुमार सिंह सहित तमाम वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।