- पुलिस की 48 घंटे की मेहनत रंग लाई, अफसरों ने दी शाबासी

- क्मयूनल हारमोनी की फिजा में गुम हो गई फिजूल की आशंकाएं

ह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र: अयोध्या फैसले को लेकर शहर में पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था चौकस बनी रही. करीब 48 घंटे से पब्लिक के बीच मौजूद रहकर पुलिस अधिकारी और कर्मचारी लोगों से फैसले पर धैर्य बनाएं रखने की अपील करते रहे. पुलिस थानों, चौकियों और मोहल्लों में हुई बैठकों का नजीता भी साफ नजर आया. शनिवार सुबह जब 10 बजे तक ज्यादातर जगहों पर मार्केट बंद रहे. इससे लगा कि दोपहर बाद भी दुकानें नहीं खुलेंगी. लेकिन 11 बजे के बाद धीरे-धीरे दुकानें खुल गई. शहर के राजघाट, तिवारीपुर, कोतवाली और गोरखनाथ एरिया में 11 बजते-बजते चहल पहल बढ़ चली. छुट्टी होने की वजह से ज्यादातर जरूरतमंद ही घरों से बाहर निकले. इससे ज्यादा भीड़ वाले इलाकों में थोड़ा सन्नाटा नजर आया.

बिकती रहा छोला-कचौड़ी, सबको मिला चाय-पानी

शहर में किसी तरह का बवाल न हो. इसको लेकर पुलिस ने पहले से तैयारी कर रखी थी. सीनियर अफसरों के साथ-साथ थानेदार और चौकी प्रभारी गश्त करते रहे. माइक लगाकर लोगों को किसी तरह के अफवाह से बचने की अपील करते हुए पुलिस टीम मोहल्लों में घूमती रही. मार्केट में पहुंचकर पुलिस ने लोगों को कानून-व्यवस्था का भरोसा दिलाया. कड़े सुरक्षा प्रबंध के बीच लोग रोज की तरह अपने काम में बिजी नजर आए. साहबगंज मंडी के पास रोज की तरह छोला-कचौड़ी की दुकानें खुलीं. लाल डिक्की चौराहे पर एक तरफ पुलिस गश्त करती नजर आई तो दूसरी ओर लोग आराम से लोग नाश्ता कर रहे थे. रोजाना की चीजें उपलब्ध कराने वाली दुकाने भी खुली रहीं.

संभ्रात लोगों संग मिलकर पुलिस करती रही गश्त

तिवारीपुर, कोतवाली और राजघाट एरिया में पुलिस के साथ-साथ संभ्रात लोग भी मोहल्लों में रहे. सुबह से लेकर देर शाम तक पुलिस टीम के साथ वह लोग भी गश्त करते रहे. इस दौरान माइक के जरिए पब्लिक को किसी तरह के अफवाह से बचने की जानकारी दी जाती रही. अक्सर विवादों को लेकर चर्चा में रहने वाले घासीकटरा चौराहे पर पुलिस टीम के संग कई लोगों की उपस्थित रहे. निजामपुर, पांडेयहाता, घंटाघर, इलाहीबाग, घोष कंपनी सहित अन्य लोगों पर चाय-पानी की दुकानें रोज की तरह खुलीं. शाहमारूफ, रेती चौक, गीता प्रेस, माया बाजार, साहबगंज में भी 10 बजे के बाद चहल-पहल बढ़ गई.

जारी रही फुट पेट्रोलिंग

करीब 48 घंटे से शहर में अमन-शांति के लिए अभियान चलाया जा रहा था. पीस कमेटी की मीटिंग, प्रबुद्धजनों संग का पुलिस का जुड़ाव बना रहा. पुलिस कर्मचारियों की लगातार मेहनत पर अधिकारियों ने उत्साह बढ़ाया. हुमायंपूर, जगेसर पासी चौक सहित अन्य जगहों पर सीओ प्रवीण सिंह की टीम मोबाइल रही. कैंट एरिया के गोलघर में सीओ सुमित शुक्ला, इंस्पेक्टर कैंट रवि राय सहित अन्य पुलिस कर्मचारी मोबाइल बने रहे.

Posted By: Inextlive