- पंद्रह अप्रैल को होगी प्रवेश परीक्षा

- 4.50 लाख अभ्यर्थियों ने निकाले प्रवेश पत्र

बरेली : यूपी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा की गोपनीयता को लेकर कड़ी चौकसी बरती जा रही है. आयोजक एमजेपी रुहेलखंड विश्वविद्यालय (रुविवि) प्रशासन इसकी व्यवस्था में जुटा है. परीक्षा सामग्री कड़ी निगरानी में रहेगी. प्रदेश के सभी 15 शहर यानी नोडल केंद्रों पर आरयू का एक प्रतिनिधि रहेगा. उनकी उपस्थिति में 13 अप्रैल को बैठक होगी. इसमें परीक्षा केंद्रों से जुड़े सभी नुमाइंदे मौजूद रहेंगे. उन्हें शासन और परीक्षा के दिशा निर्देशों से अवगत कराया जाएगा.

डीएम को बनाया गया प्रभारी

प्रवेश परीक्षा के लिए जिन जिलों में केंद्र बनाए गए हैं, वहां के डीएम को प्रभारी बनाया गया है. साथ ही सुरक्षा व्यवस्था की कमान प्रशासन के पास रहेगी. आरयू प्रशासन ने स्पष्ट किया है कि सभी परीक्षा केंद्र अपनी व्यवस्थाएं बेहतर कर लें. इस दौरान कैमरे चालू रहेंगे. परीक्षार्थियों को किसी तरह की समस्या न आए, इसका भी ख्याल रखें. वहीं, थर्सडे को रुविवि में विवि प्रतिनिधियों की बैठक बुलाई गई है. इसमें उन्हें केंद्रों पर बरती जाने वाली सतर्कता से अवगत कराया जाएगा.

4.50 लाख प्रवेश पत्र डाउनलोड

प्रवेश परीक्षा के लिए 6.09 लाख अभ्यर्थी रजिस्टर्ड हैं. इसमें करीब 4.50 लाख अभ्यर्थियों ने अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड कर लिए हैं.

इन शहरों में होगी परीक्षा

आगरा, अलीगढ़, अयोध्या, आजमगढ़, बरेली, गाजियाबाद, गोरखपुर, जौनपुर, झांसी, कानपुर, लखनऊ, मेरठ, मुरादाबाद, प्रयागराज, वाराणसी.

----------

-परीक्षा को लेकर शासन के निर्देश केंद्रों पर पहुंच गए हैं. सभी केंद्रों की जिम्मेदारी है कि वे परीक्षा दिशा-निर्देशोंका पालन करें. अच्छे माहौल में परीक्षा कराएं.

प्रो. बीआर कुकरेती, राज्य प्रवेश परीक्षा समन्वयक आरयू (बरेली)