-शहर में राह चलते भविष्य बताने वाले बाबाओं की भरमार

-झांसा देकर छात्रों, बेरोजगारों युवाओं को बना रहे शिकार

GORAKHPUR: शहर के अंदर राह चलते लोगों का फ्यूचर बताने वाले बाबाओं की भरमार हो गई है। शहर में जहां-तहां बाबा लोगों को रोक-रोककर जबरन फ्यूचर बताने में लगे हैं। ऐसे बाबाओं के जाल में फंसकर बेरोजगार, छात्र और परेशान हाल लोग ठगी के शिकार हो रहे हैं। यूनिवर्सिटी रोड पर सक्रिय बाबा छात्रों को अपने झांसे में लेकर कमाई करने में जुटे हैं। पुलिस अफसरों का कहना है कि इस तरह के लोगों की जांच पड़ताल कर कार्रवाई की जाएगी।

पूरे शहर में फैले भविष्य बताने वाले बाबा

सर्दी के मौसम में गुनगुनी धूप के बीच सड़कों पर जहां-तहां बैठे बाबा जबरन लोगों को रोक ले रहे हैं। मंगलवार दोपहर सवा 12 बजे यूनिवर्सिटी रोड पर बैठा एक बाबा राहगीरों के पीछे पड़ा रहा। औघड़ की तरह हरकते हुए बाबा उधर से पैदल गुजरने वाले छात्रों समेत अन्य लोगों को रोक लेता था। जबरन बुलाकर वह लोगों को उनकी समस्या बताता। फिर उनका संकट दूर करने के उपाय सुझाते हुए रकम की मांग करने लगता था। बाबा की कोशिश रहती थी कि हर रुकने वाला व्यक्ति पैसा दे। 20 रुपए से कम की रकम देने पर वह बिगड़ जा रहा था। करीब 20 मिनट के अंदर बाबा ने आठ लोगों को अपना शिकार बनाया। ज्यादातर लोगों से रुपए वसूलकर वह चलता बना। बाद में पता लगा कि शहर में कई जगहों पर ऐसे बाबा फैले हुए हैं।

कौन हैं बाबा, कहां से शहर में आए

शहर के यूनिवर्सिटी रोड, मोहद्दीपुर, असुरन, टीपी नगर, धर्मशाला बाजार सहित कई जगहों पर ऐसे बाबा नजर आ रहे, जो राह चलते लोगों को रोककर भविष्य बता रहे हैं। इन बाबाओं के बारे में कोई सूचना पुलिस के पास नहीं है। ये बाबा कौन हैं। शहर में ये कहां से आए हैं। इनकी पड़ताल की जहमत नहीं उठाई जा रही है। जबकि खुफिया विभाग ऐसे लोगों के संबंध में समय-समय पर अलर्ट जारी करता रहता है। नेपाल बार्डर से सटे शहर में संवेदनशीलता को देखते हुए बाबाओं को लेकर तरह-तरह की बातें हो रही हैं। पुलिस से जुड़े लोगों का कहना है कि पूर्व में भगवान का दर्शन कराने के नाम पर कई बार ठगी हो चुकी है।

सावधानी बरत कर करें बचाव

- राह चलते रोककर भविष्य बताने वाले बाबाओं से सजग रहें।

- राह चलते समस्या दूर करने के बहाने नकदी मांगने वालों से सतर्क रहें।

- देवी देवताओं के दर्शन का झांसा देकर नोट दोगुना करने वालों से बचे

- साधु के वेश में गली मोहल्लों में घूमने वालों की बातों में न आएं।

- किसी पर कोई संदेह हो तो पास पड़ोस के लोगों को जानकारी दें।

- संदिग्धों के मामले में पुलिस को सूचना देकर तत्काल मदद मांगे।

इन तरीकों को अपनाते हैं जालसाज बाबा

- घर में झाड़- फूंक कर समस्याएं दूर करने का झांसा देकर ठगी

- रास्ते में चलते हुए आंख बंद करने पर देवी- देवताओं का दर्शन होने

- गहना और नकदी की पूजा करके समस्या का समाधान कराने के बहाने ठगी

- भगवान का दर्शन कराकर नोट को दोगुना कराने के बहाने ठगी करते हैं।

- सस्ती सोने की गुल्ली दिखाकर पुरानी ज्वेलरी लेकर फरार हो जाते हैं।

- घर में कीमती चीजें गड़ी होने का हवाला देकर ठगी करते हैं।