- मोबाइल एप से बाबा का वर्चुअल दर्शन कराने का प्लान

- चार जून को न्यास की बैठक में तय होगा एजेंसी का नाम

varanasi@inext.co.in
VARANASI : दुनिया की सबसे प्राचीन और धार्मिक राजधानी वाराणसी में विराजमान बाबा काशी विश्वनाथ बहुत जल्द ही दुनियाभर के श्रद्धालुओं को मोबाइल पर दर्शन देंगे. इसके लिए काशी विश्वनाथ मंदिर में खास प्लानिंग चल रही है. मंदिर न्यास द्वारा मोबाइल एप के जरिए बाबा का वर्चुअल दर्शन प्लान बनाया गया है. इस एप्लिकेशन के जरिए सभी भक्त बाबा का दर्शन-पूजन कर सकेंगे.

मंदिर परिसर में लगेंगे आईपी कैमरे
श्री काशी विश्वनाथ मंदिर प्रशासन की ओर देश के कोने-कोने में मौजूद बाबा के भक्तों की सुविधा के लिए नये-नये प्रयोग किया जा रहा है. इसी क्रम में अब वर्चुअल दर्शन-पूजन का खाका खींचा है. चार जून को मंदिर न्यास की बैठक में इसे मंजूरी मिल सकती है. मोबाइल एप के माध्यम से बाबा के दर्शन-पूजन के लिए मंदिर परिसर में आईपी कैमरे लगाए जाएंगे. इसके अलावा मोबाइल पर विश्वनाथ धाम का अवलोकन कराया जाएगा. भक्तों को ललिता और मणिकर्णिका घाट तक के मंदिरों के अलावा बाबा दरबार परिसर के देवालय भी जुड़ने से कॉरीडोर वास्तविक रूप से धर्म नगरी में एहसास कराएगा.

लाल पत्थरों से बनेगा देवालय संकुल
बाबा दरबार से गंगधार तक 39 हजार वर्गमीटर एरिया में प्रस्तावित विश्वनाथ कॉरीडोर को चुनार के लाल पत्थरों से बनाया जाएगा. लाल पत्थर से निर्माण होने के बाद देवालय संकुल सरीखा नजर आएगा. मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी विशाल सिंह ने बताया कि अगले महीने से कॉरीडोर का काम तेजी से शुरू करने की तैयारी है. करीब 400 करोड़ की लागत से कॉरीडोर में होने वाले निर्माण में पत्थरों का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग किया जाएगा.

देश और विदेश में मौजूद बाबा के भक्तों को ध्यान में रखकर वर्चुअल दर्शन की प्लानिंग की गई है. इसकी जिम्मेदारी किसी एजेंसी को दी जाएगी. 4 जून को न्यास की बैठक में मंदिर की आय में बढ़ोतरी के और विकल्पों पर भी चर्चा होगी.

-दीपक अग्रवाल, कमिश्नर