कताई मिल में नग्न शव

- ईवीएम की निगरानी कर रहे लंगूर मालिक की मौत

-दो लंगूर के साथ 24 घंटे ड्यूटी कर रहा था मृतक

-बुधवार शाम से था लापता, गुरुवार शाम मिला शव

Meerut: एक अजीबो-गरीब मौत की गुत्थी सुलझाने में पुलिस-प्रशासन को पसीना आ रहा है तो वहीं सवालों के जबाव नहीं सूझ रहे। हाई सिक्योरिटी सेल में तब्दील परतापुर स्थित कताई मिल में ईवीएम की सुरक्षा में लगाए गए 2 लंगूरों के मालिक की संदिग्ध परिस्थिति में मौत हो गई। मौत का पता भी पुलिस को 24 घंटे बाद चला। अब पुलिस-प्रशासनिक अफसर इसे हादसा करार दे रहे हैं तो वहीं नग्न अवस्था में शव मिलना दूसरी दिशा में इशारा कर रही है। ईवीएम के समीप तैनात पैरामिलिट्री फोर्स की मौजूदगी में हुई इस घटना से बड़े सवाल खड़े कर दिए हैं। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

12 फरवरी से थी तैनाती

11 फरवरी को मेरठ में हुए विधानसभा चुनाव में मतदान के बाद सभी ईवीएम मशीनों को परतापुर थाना क्षेत्र स्थित द स्टेट स्पिनिंग एवं बीबिंग मिल्स (कताई मिल) में रखा गया है। बंद पड़े इस मिल में सैकड़ों की संख्या में बंदर रहते हैं। बंदर, ईवीएम को क्षतिग्रस्त न कर दें इसको लेकर डीएम बी। चंद्रकला ने लंगूरों की तैनाती का निर्णय लिया। हॉल नंबर 4 और हॉल नंबर 2 में मौजूद ईवीएम की निगरानी के लिए वन विभाग के सहयोग से 2 लंगूर बॉबी और फीमेल लंगूर रानी को 12 फरवरी से दोनों हॉल की निगरानी के लिए तैनात किया गया। लंगूरों के मालिक मेडिकल थानाक्षेत्र के कालियागढ़ी निवासी किशनलाल को डीएम ने मतगणना की तिथि 11 मार्च तक लंगूरों के साथ तैनात रहने के निर्देश दिए थे तो वहीं पारिश्रमिक और लंगूरों के खाने-पीने और रहने का बंदोबस्त जिला प्रशासन की ओर से किया गया। किशनलाल की 24 घंटे कताई मिल में ही ड्यूटी थी। गुरुवार दोपहर को एक लंगूर छत पर घूम रहा था। दूसरे लंगूर और किशनलाल का पता नहीं था। सूचना पर परतापुर पुलिस मौके पर पहुंची और किशनलाल की तलाश शुरू कर दी।

50 फीट नीचे गिरा किशनलाल

कई घंटे की तलाश के बाद पुलिस को एक हॉल के ऊपर छत का टीन शेड टूटा दिखा तो पुलिस ने नीचे तलाश शुरू कर दी। एक जगह पर खून बिखरा पड़ा था। पूरे मामले की सूचना पर एसपी सिटी आलोक प्रियदर्शी, एडीएम दिनेश कुमार, सीडीओ विशाख जी मौके पर पहुंच गए। किशनलाल का मोबाइल और जूते वहीं निकले पड़े थे। घंटों की मशक्कत के बाद आखिरकार पुलिस को हाल में मशीनों के लिए बनाए गए गहरे गड्ढे में किशनलाल की नग्न लाश मिल गई तो पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों को होश उड़ गए। हॉल नंबर 4 के सामने टिन शेड की छत से किशनलाल 50 फीट की ऊंचाई ने बंद पड़े हॉल में गिरा। कताई मिल का यह हॉल चारों तरफ से सील है। शव नग्नावस्था में एक गटर में मिला है। पुलिस अफसर अंदेशा लगा रहे हैं कि करीब 12 फीट गहरे इस गटर में डूबकर ही किशनलाल की मौत हुई है। इस गटर में दूषित पानी भरा था।

लटका मिला दूसरा लंगूर

किशनलाल का शव गटर में तैर रहा था वहीं मेल लंगूर बॉबी बीच में पेड़ से लटका मिला है। पुलिस ने लंगूर की रस्सी को ढीला कर उसे बचाया। रहस्य की गुत्थियां उलझती जा रही हैं तो मौके पर तैनात पैरा मिलिट्री फोर्स समेत स्टाफ कुछ भी बताने की स्थिति में नहीं है।

फोन रिंग से सुराग

बुधवार दोपहर से लापता किशनलाल 50 फीट नीचे हॉल में रखी किसी मशीन पर गिरा। पुलिस आशंका जता रही है कि यहां से वो घने अंधेरे के बीच निकलने का रास्ता देख ही रहा था कि मशीन के गड्ढे में समा गया। इस दौरान उसका फोन हॉल में पड़ा था। दूसरी ओर परिजन किशनलाल का पता न मिलने पर लगातार फोन कर रहे थे। पड़ताल के दौरान भी पुलिस ने किशनलाल का लगातार नंबर मिलाया। घुप्प अंधेरे के बीच हॉल में घंटी बजी तभी पुलिस किशनलाल तक पहुंच सकी।

पहुंच गए प्रत्याशी

ईवीएम स्थल पर लंगूर मालिक की लाश मिलने से प्रत्याशी और उनके समर्थक कताई मिल पहुंच गए। कैंट से बसपा प्रत्याशी सत्येंद्र सोलंकी भी मौके पर पहुंच गए। सीडीओ विशाख जी ने बताया कि प्रथम दृष्टया ये हादसा लग रहा है। लेकिन पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने तक कुछ नहीं कहा जा सकता है। अधिकारियों का कहना है कि बुधवार शाम को किशनलाल लंगूर लेकर ऊपर गया होगा। इसके बाद टीनशेड टूटने से वो नीचे गिर गया होगा। घायल अवस्था में उसने बाहर निकलने की कोशिश की तो वह कुछ दूर बने मशीन के गड्ढे में गिर गया। उसकी वहीं पर मौत हो गई।