RANCHI: आखिरकार बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व ने बाबूलाल मरांडी को विधायक दल के नेता की जिम्मेदारी सौंप दी। सोमवार को पार्टी के विधायक दल की बैठक में सर्वसम्मति से उन्हें चुन लिया गया। बैठक में केंद्रीय पर्यवेक्षक पी मुरलीधर, केंद्रीय राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व झारखंड प्रभारी ओमप्रकाश माथुर, राष्ट्रीय महामंत्री अरुण सिंह के अलावा पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा, महामंत्री सुनील सिंह, दीपक प्रकाश भी उपस्थित थे।

ऐसे सफर हुआ आसान

इस बात की पहले से उम्मीद जतायी जा रही थी कि बाबूलाल मरांडी को ही विधायक दल का नेता बनाया जायेगा। उन्हें यह पद देने के लिए काफी लंबी राजनीतिक पारी खेली गई। बाबूलाल मरांडी ने पहले झाविमो का विलय बीजेपी में कराया.् बीजेपी में विलय का विरोध करनेवाले झाविमो के दोनों विधायक प्रदीप यादव और बंधु तिर्की को पार्टी से बाहर किया। पार्टी की समितियों को भंग किया और नियमानुसार झाविमो का विलय बीजेपी में करा दिया। जिस तरीके से झाविमो के विलय के कार्यक्रम में बीजेपी के दूसरे नंबर के सबसे ताकतवर नेता ने शिरकत की थी, उसी वक्त कयास लगा लिया गया था कि बाबूलाल मरांडी को ही विधायक दल का नेता चुना जाएगा।

दिल्ली में हुई थी रणनीति तैयार

विधानसभा चुनाव के बाद यूं तो बाबूलाल झामुमो गठबंधन की बैठक में शामिल हुए थे। उन्होंने सरकार को बिना शर्त समर्थन भी दिया था। लेकिन अचानक वो विदेश दौरे पर चले गए, उसी वक्त उन्होंने दिल्ली में पार्टी के आला नेताओं के साथ मिल कर सारी रणनीति बनाई। दिल्ली से लौटने के बाद सबसे पहले पार्टी की समितियां भंग की और एक धुरंधर राजनीतिक अंदाज में पार्टी का विलय बीजेपी में करा लिया गया। बाबूलाल अब सदन में सरकार के खिलाफ नेता प्रतिपक्ष की भूमिका में रहेंगे। इससे पहले बीजेपी सदन में बिना नेता प्रतिपक्ष के थी, लेकिन अब सदन में बाबूलाल को सरकार के खिलाफ आग उगलते देखा जाएगा।

पार्टी ने श्रेष्ठ कार्यकर्ता को बनाया नेता: ओमप्रकाश माथुर

भाजपा प्रदेश कार्यालय में बाबूलाल मरांडी को पार्टी विधायक दल का सर्वसम्मति से नेता चुना गया। इस अवसर पर विधायक दल की बैठक को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ओमप्रकाश माथुर ने कहा कि बाबूलाल मरांडी विचार, मन और सिद्धांत से कभी बाहर नहीं गए थे। ये पार्टी के श्रेष्ठ कार्यकर्ता रहे। आज पार्टी ने इन्हें विधायक दल का नेता बनाया। उन्होंने कहा कि पार्टी विधान सभा में इनके नेतृत्व में एक मजबूत विपक्ष की भूमिका निभाएगी। उन्होंने बाबूलाल मरांडी को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि पार्टी का केंद्रीय नेतृत्व वषरें से इन्हें घर वापस लाने का प्रयास कर रहा था। कार्यकर्ता जब दूर जाता है तो कष्ट होता है। भगवान ने मुझे इस अवसर को साकार करने का माध्यम बनाया। यह मेरे लिए व्यक्तिगत हर्ष की बात है.उन्होंने कहा कि मरांडीजी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की भावनाओं का सम्मान किया है। बाबूलाल मरांडी के नेतृत्व में विधायक जनविरोधी नीतियों के खिलाफ पुरजोर संघर्ष करेंगे।

पार्टी के लिए तन, मन, धन समर्पित: बाबूलाल मरांडी

सर्वसम्मति से विधायक दल का नेता चुने जाने पर पार्टी विधायकों का आभार प्रकट करते हुए बाबूलाल मरांडी ने कहा कि मैं सामान्य रूप से जनता के बीच घूमकर पार्टी की सेवा करना चाहता था। परंतु पार्टी ने जो मुझे दायित्व सौंपा है, मैं उसके प्रति हृदय से आभारी हूं। मैं सबके सहयोग से जिम्मेवारियों के निर्वहन में कोई कसर नहीं छोडूंगा। उन्होंने पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व के प्रति भी आभार प्रकट किया।

पार्टी के लिए सुखद दिन: अरुण सिंह

भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री और मुख्यालय प्रभारी सांसद अरुण सिंह ने बाबूलाल मरांडी को नेता चुने जाने पर बधाई दी। कहा कि भारतीय जनता पार्टी आंतरिक लोकतंत्र पर चलती है। श्री मरांडी अनुभवी और संघर्षशील नेता हैं। झारखंड के कण-कण से इनका परिचय है। पार्टी इनके नेतृत्व में सदन से सड़क तक राज्य हित में जन विरोधी सरकार के खिलाफ संघर्ष करेगी।

भाजपा के जनाधार को सींचेंगे मरांडी : मुरलीधर राव

भाजपा विधायक दल की बैठक में केंद्रीय पर्यवेक्षक राष्ट्रीय महामंत्री मुरलीधर राव ने कहा कि बाबूलाल मरांडी वषरें तक स्वतंत्र घूमते रहे। अब पार्टी ने सदन से सड़क तक भाजपा को सींचने की महत्वपूर्ण भूमिका सौंपी है। उन्होंने कहा कि श्री मरांडी को पार्टी के उच्च मानकों के आधार पर सर्वसम्मति से विधायक दल का नेता चुना गया है। उन्होंने कहा कि पार्टी के विधायक टीम भावना से श्री मरांडी के नेतृत्व में कार्य करेंगे।