- शनिवार को ब्रह्म मुहूर्त में सवा चार बजे खुले बदरीनाथ धाम के कपाट

- कड़ी सुरक्षा के बीच राष्ट्रपति ने किए बदरीनाथ धाम के दर्शन

- कपाट खुलने के मौके पर करीब 30 हजार श्रद्धालु पहुंचे बदरीनाथ

BADRINATH: शनिवार को भगवान बदरी के हिमालयी धाम के कपाट विधि विधान के साथ खोल दिए गए। कपाट खुलने के अवसर पर हजारों श्रद्धालुओं के साथ राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने भी बदरीधाम के दर्शन किए। यात्रा के पहले दिन ही करीब फ्0 हजार श्रद्धालु बदरीनाथ धाम पहुंचे।

फ्0 हजार श्रद्धालु पहुंचे बदरीधाम

बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की प्रक्रिया शनिवार तड़के तीन बजे ही शुरू हो गए थे। लेकिन, इससे पहले ही बदरीनाथ के दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं की कतारें लग चुकी थीं। पारंपरिक विधि विधान के साथ उद्धव, कुबेर की डोलियां मंदिर में पहुंची, इसके साथ ही तेल कलश को मंदिर में पहुंचाया गया। बदरीनाथ के रावल, धर्माधिकारी और वेदपाठियों के साथ ही हक-हकूकधारियों की मौजूदगी में ब्रह्म मुहूर्त में सवा चार बजे मंदिर के कपाट खोले गए। कपाट खुलने के मौके पर करीब फ्0 हजार श्रद्धालु बदरीनाध धाम पहुंचे थे। दोपहर तक करीब दो किलोमीटर लंबी श्रद्धालुओं की कतार बदरीनाथ के दर्शनों के लिए लग चुकी थी। यात्रियों की संख्या ज्यादा होने के कारण बदरीनाथ में करीब भ् किलोमीटर तक जाम लग गया, जिसे खुलवाने में पुलिस को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी।

राष्ट्रपति ने की विशेष पूजा

देश के राष्ट्रपति, उत्तराखंड के राज्यपाल डॉ। केके पॉल और मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत के साथ सुबह ठीक 8.ख्0 पर बदरीनाथ हेलीपैड पर पहुंचे, इसके बाद वे पैदल ही बदरीनाथ धाम तक गए। राष्ट्रपति के पहुंचने से पहले ही प्रशासन ने पूरा मंदिर परिसर खाली करवा लिया था। इसके बाद करीब आधा घंटा राष्ट्रपति बदरीनाथ मंदिर में रहे, जहां उन्होंने दर्शन के साथ-साथ विशेष पूजा की। ठीक सवा दस बजे वे वापस देहरादून के लिए रवाना हुए।

बदरीधाम पहुंचने वाले चौथे राष्ट्रपति

बदरीनाथ के दर्शन के लिए बदरीनाथ आने वाले प्रणब मुखर्जी चौथे राष्ट्रपति हैं। इससे पहले क्9म्0 में डॉ। राजेंद्र प्रसाद, क्98क् में नीलम संजीव रेड्डी और ख्007 में प्रतिभा देवी सिंह पाटिल भी बदरीनाथ धाम के दर्शन कर चुके हैं। हालांकि, कपाट खुलने के मौके पर बदरीनाथ पहुंचने वाले प्रणब मुखर्जी पहले राष्ट्रपति हैं।

सड़क से थाने का निरीक्षण

बदरीनाथ यात्रा के दौरान राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने धाम में कानून-व्यवस्था का जिम्मा संभालने वाले थाने को देखने की मंशा जाहिर की। इस पर उनके काफिले को मंदिर से थाने तक लाया गया। जहां, राष्ट्रपति ने कार से उतरकर सड़क से ही थाने का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने पुलिस अधीक्षक से व्यवस्थाओं पर चर्चा करने के साथ ही थाने के बोर्ड के सामने फोटो भी खिंचवाई।