-एसपीआरए ने जांच रिपोर्ट में पुलिस और फायर डिपार्टमेंट की लापरवाही मानी

-एसएसपी ने पुलिस और फायर अधिकारी की प्रारंभिक जांच शुरू की

<-एसपीआरए ने जांच रिपोर्ट में पुलिस और फायर डिपार्टमेंट की लापरवाही मानी

-एसएसपी ने पुलिस और फायर अधिकारी की प्रारंभिक जांच शुरू की

BAREILLY: BAREILLY: बहेड़ी में मंडे को पटाखा फैक्ट्री विस्फोट और हादसे में हुई दो मौतों के प्रथमदृष्टया जिम्मेदार स्थानीय थाना पुलिस और फायर ब्रिगेड निकले हैं। एसपीआरए यमुना प्रसाद ने वेडनसडे को जांच रिपोर्ट एसएसपी के समक्ष पेश की। जांच रिपोर्ट में थाना प्रभारी, कस्बा इंचार्ज, बीट कांस्टेबल और लीड फायर ऑफिसर की लापरवाही सामने आई है। एसएसपी जोगेंद्र कुमार ने जांच रिपोर्ट के आधार पर एक्शन लेते हुए सभी की प्रारंभिक जांच शुरू करा दी है।

ये पाई गई लापरवाही

क्- एसपीआरए की जांच में सबसे पहली लापरवाही सूचना मिलने के बावजूद बीट कांस्टेबल, कस्बा इंचार्ज शाहिद और एसएचओ अजय श्रोतिया मौके पर लेट पहुंचे।

ख्-कस्बा इंचार्ज की लापरवाही है कि त्योहार का सीजन होने के बावजूद उन्होंने अपने एरिया में चेकिंग नहीं की और न ही अवैध पटाखा फैक्ट्री के बारे में पता लगा पाए। यदि पहले से चेकिंग की जाती तो शायद हादसा न होता।

फ्-इसी तरह से बीट कांस्टेबल की लापरवाही है कि उसे अपने एरिया में चल रहे अवैध पटाखा फैक्ट्री की जानकारी ही नहीं प्राप्त हो सकी।

ब्-एसएचओ की लापरवाही है कि उनके थाना एरिया में लंबे समय से अवैध पटाखा फैक्ट्री चल रही थी, लेकिन उन्हें इसकी भनक तक नहीं लग सकी।

भ्-लीड फायर ऑफिसर की लापरवाही है कि उन्हें विस्फोट की सूचना दी गई लेकिन वह मौके पर लेट पहुंचे। इसके चलते आम पब्लिक को आग बुझानी पड़ी।

एसपीआरए की रिपोर्ट में पुलिसकर्मियों और फायर डिपार्टमेंट की लापरवाही सामने आई है। सभी की प्रारंभिक जांच शुरू करा दी गई है। जल्द ही बड़ी कार्रवाई की जाएगी।

जोगेंद्र कुमार, एसएसपी बरेली