-35 पार वाले भी बुन रहे कानूनविद् बनने के ख्वाब

76 अभ्यर्थियों को मिला उम्र सीमा की बाध्यता खत्म होने का लाभ

-चार परीक्षा केन्द्रों पर होगी बीएएलएलबी प्रवेश परीक्षा

<

-फ्भ् पार वाले भी बुन रहे कानूनविद् बनने के ख्वाब

7म् अभ्यर्थियों को मिला उम्र सीमा की बाध्यता खत्म होने का लाभ

-चार परीक्षा केन्द्रों पर होगी बीएएलएलबी प्रवेश परीक्षा

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: कानून की पढ़ाई में यूथ्स की दिलचस्पी हमेशा से ही रही है. लेकिन अब यह सपना 35 से अधिक उम्र वालों ने भी देखना शुरू कर दिया है. जी हां, कोर्ट के आदेश पर उम्र सीमा की बाध्यता खत्म होने के बाद इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के पांच वर्षीय लॉ कोर्स बीएएलएलबी में एडमिशन के लिए पैंतीस से अधिक उम्र के अभ्यर्थियों ने भी आवेदन किया है. यानी अब बेटे के साथ युवा पापा की उम्र के लोग भी पढ़ाई करने को तैयार हैं.

पहले 22 वर्ष थी उम्र की सीमा

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के एक आर्डर के बाद इलाहाबाद यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन को लॉ कोर्स में उम्र सीमा की बाध्यता को खत्म करने का डिसीजन लेना पड़ा, जिसका सीधा लाभ नए सेशन में पांच वर्षीय लॉ कोर्स बीएएलएलबी में आवेदन करने वाले ऐसे 76 अभ्यर्थियों को मिला है. जिनकी उम्र 22 वर्ष से ज्यादा है. पहले इस कोर्स में उम्र की सीमा 22 वर्ष ही निर्धारित थी.

17 साल के लड़के ने भी किया आवेदन

खास बात यह है कि इस कोर्स के लिए आवेदन करने वाले एक अभ्यर्थी ऐसे भी हैं, जिनकी उम्र 39 वर्ष है. वहीं एक युवा अभ्यर्थी ऐसा भी है, जिसकी उम्र महज अभी 17 साल है. एक ही कोर्स के लिए दो अलग-अलग अभ्यर्थियों के बीच 22 वर्ष की उम्र का फासला यूनिवर्सिटी के प्रवेश कार्य में शामिल टीचर्स एवं इम्पलाईज के लिए चर्चा का विषय बना है. इस कोर्स के लिए आवेदन करने वाले कुल अभ्यर्थियों की संख्या 3464 है.

फैक्ट फाइल

कुल सीटों की संख्या-125

अभ्यर्थियों की संख्या- 3464

परीक्षा की तिथि-7 मई

शहर में परीक्षा केंद्र-बीएचएस और बिशप जानसन स्कूल

परीक्षा का समय-अपराह्न तीन से पांच बजे

डाऊनलोड करें यूजी के एडमिट कार्ड

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में अंडर ग्रेजुएट कोर्स बीए, बीएससी, बीकाम सहित अन्य कोर्सेस की प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन एडमिट कार्ड मिलने की शुरुआत हो गई है. अभ्यर्थी प्रवेश पत्र प्रवेश से संबंधित वेबसाइट <कानून की पढ़ाई में यूथ्स की दिलचस्पी हमेशा से ही रही है. लेकिन अब यह सपना फ्भ् से अधिक उम्र वालों ने भी देखना शुरू कर दिया है. जी हां, कोर्ट के आदेश पर उम्र सीमा की बाध्यता खत्म होने के बाद इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के पांच वर्षीय लॉ कोर्स बीएएलएलबी में एडमिशन के लिए पैंतीस से अधिक उम्र के अभ्यर्थियों ने भी आवेदन किया है. यानी अब बेटे के साथ युवा पापा की उम्र के लोग भी पढ़ाई करने को तैयार हैं.

पहले ख्ख् वर्ष थी उम्र की सीमा

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के एक आर्डर के बाद इलाहाबाद यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन को लॉ कोर्स में उम्र सीमा की बाध्यता को खत्म करने का डिसीजन लेना पड़ा, जिसका सीधा लाभ नए सेशन में पांच वर्षीय लॉ कोर्स बीएएलएलबी में आवेदन करने वाले ऐसे 7म् अभ्यर्थियों को मिला है. जिनकी उम्र ख्ख् वर्ष से ज्यादा है. पहले इस कोर्स में उम्र की सीमा ख्ख् वर्ष ही निर्धारित थी.

क्7 साल के लड़के ने भी किया आवेदन

खास बात यह है कि इस कोर्स के लिए आवेदन करने वाले एक अभ्यर्थी ऐसे भी हैं, जिनकी उम्र फ्9 वर्ष है. वहीं एक युवा अभ्यर्थी ऐसा भी है, जिसकी उम्र महज अभी क्7 साल है. एक ही कोर्स के लिए दो अलग-अलग अभ्यर्थियों के बीच ख्ख् वर्ष की उम्र का फासला यूनिवर्सिटी के प्रवेश कार्य में शामिल टीचर्स एवं इम्पलाईज के लिए चर्चा का विषय बना है. इस कोर्स के लिए आवेदन करने वाले कुल अभ्यर्थियों की संख्या फ्ब्म्ब् है.

फैक्ट फाइल

कुल सीटों की संख्या-क्ख्भ्

अभ्यर्थियों की संख्या- फ्ब्म्ब्

परीक्षा की तिथि-7 मई

शहर में परीक्षा केंद्र-बीएचएस और बिशप जानसन स्कूल

परीक्षा का समय-अपराह्न तीन से पांच बजे

डाऊनलोड करें यूजी के एडमिट कार्ड

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में अंडर ग्रेजुएट कोर्स बीए, बीएससी, बीकाम सहित अन्य कोर्सेस की प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन एडमिट कार्ड मिलने की शुरुआत हो गई है. अभ्यर्थी प्रवेश पत्र प्रवेश से संबंधित वेबसाइट www.aupravesh.org www.aupravesh.org से डाऊनलोड कर सकते हैं. इसकी प्रवेश परीक्षा आगामी क्म्, क्7 एवं क्8 मई को होनी है. इस प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदक अभ्यर्थियों की तादात म्ख्,080 है. परीक्षा का समय नौ से ग्यारह और तीन से पांच बजे के बीच होगा.