रीवां-सतना के बच्चे भी शामिल होंगे बालश्री अवार्ड परीक्षा में

29 व 30 जुलाई को जवाहर बाल भवन में आयोजित होगी परीक्षा

ALLAHABAD: राष्ट्रीय बाल भवन नई दिल्ली की ओर से दिया जाने वाला देश का सर्वोच्च बाल पुरस्कार बालश्री अवार्ड के दूसरे चरण की परीक्षा की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। तीन चरणों में होने वाली परीक्षा के दूसरे चरण की तारीख गुरुवार को घोषित की गई। जवाहर बाल भवन में 29 व 30 जुलाई को चार सत्र में राज्य स्तरीय परीक्षा होगी। खास बात ये है कि बाल भवन में होने जा रही परीक्षा में जवाहर बाल भवन रीवां और वूमेन इनपावरमेंट आफिस सतना से भी एक दर्जन बच्चे शामिल होंगे।

चार कैटेगरी में होगी परीक्षा

बालश्री अवार्ड के लिए दूसरे चरण की राज्य स्तरीय परीक्षा भी चार कैटेगरी में होगी। इसमें क्रिएटिव राइटिंग, आर्ट, परफारमेंस व साइंटिफिक इनोवेशन जैसी कैटेगरी में कुल 116 बच्चे पार्टिसिपेट करेंगे। एनटीपीसी ऊंचाहार, जवाहर बाल भवन इलाहाबाद, केन्द्रीय विद्यालय चोपन, केन्द्रीय विद्यालय न्यू कैंट, केन्द्रीय विद्यालय सीओडी छिवकी, सरस्वती विद्या मंदिर फतेहपुर, बाल भवन सीतामढ़ी, जवाहर नवोदय विद्यालय सुल्तानपुर के आयु वर्ग दस से लेकर 16 वर्ष तक के बच्चे हिस्सा लेंगे। पहले सत्र की परीक्षा सुबह दस से दोपहर 12 बजे तक और दूसरे की परीक्षा दोपहर दो से शाम चार बजे तक आयोजित कराई जाएगी।

बालश्री अवार्ड की राज्य स्तरीय परीक्षा 29 व 30 जुलाई को जवाहर बाल भवन में होगी। चारों कैटेगरी के लिए आवश्यक सामान बच्चों को परीक्षा शुरू होने के आधा घंटे पहले उपलब्ध कराया जाएगा।

स्मिता श्रीवास्तव, उप निदेशिका, जवाहर बाल भवन