- 6 अगस्त से होगा बैंड बाजा का आयोजन

- डीएम ने किया गोमती रिवर फ्रंट परियोजना का निरीक्षण

- 15 अगस्त तक लगेंगे 9 हजार पौधे

LUCKNOW: गोमती रिवर फ्रंट में एलडीए के सामने वीकेंड पर बैंड प्वाइंट के रूप में उपयोग किया जाएगा। 300 मीटर क्षेत्र में नियमित रूप से बैंड डिस्प्ले वादन का आयोजन लखनऊ महोत्सव समिति के जरिए किया जाएगा। इसके लिए पहला प्रोग्राम 6 अगस्त को प्रस्तावित है। लोहिया ब्रिज के पास लगभग 300 मीटर के क्षेत्र में ओपेन एयर थिएटर लाइटिंग, सीढि़यां आदि 15 अगस्त तक तैयार हो जाएंगी।

गोमती रिवर फ्रंट के अंतर्गत लोहिया ब्रिज के पास चल रहे निर्माण कार्यो की प्रगति का डीएम राजशेखर ने निरीक्षण व कार्यो की समीक्षा की। उन्होंने बताया कि गोमती रिवर फ्रंट के प्रथम चरण में दो किमी का कार्य चरणबद्ध तरीके से अक्टूबर के पहले सप्ताह तक तैयार हो जाएगा। नदी के बाए कनारे की तरफ के लैंडस्केप, पौधरोपण, पाथवे, साइकिल टै्रक, जन सुविधाएं, एम्फीथिएटर और लाइटिंग व अन्य प्रस्तावित कार्य अगले एक माह में पूरे हो जाएगें।

15 अगस्त तक 9 हजार पौधे

बारिश के मौसम को देखते हुए गोमती रिवर फ्रंट के पहले चरण के दो किमी के क्षेत्र में 10-12 फीट ऊंचे 6 हजार पौधे लगाए जाएंगें। लैंड स्केपिंग एवं जन सुविधाओं आदि के कार्य पूरे होने पर पौधरोपण का कार्य पूरा कर लिया जाएगा। 15 अगस्त तक गोमती रिवर फ्रंट के बाएं तट पर करीब 3 हजार पौधे लगा दिए जाएंगे।

400 मीटर पर मिलेंगी जन सुविधाएं

डीएम ने बताया कि गोमती रिवर फ्रंट के प्रत्येक चार सौ मीटर पर जनसुविधाएं एवं पेयजल की सुविधा रहेगी। इस प्रकार दो किमी की लंबाई में दोनो तरफ कुल 500 सीटों की जन सुविधाएं उपलब्ध होंगी। जिसकी कार्ययोजना सिंचाई विभाग ने तैयार कर ली है। मौके पर मौजूद अधिशासी अभियंता सिंचाई रूप सिंह यादव ने बताया कि रबर डैम का कार्य अगले दो माह में पूरा हो जाएगा।

जलपुलिस और सीसीटीवी से निगरानी

गोमती रिवर फ्रंट के लिए जिला प्रशासन एक पुलिस थाना, दो चौकी, पूरे क्षेत्र का सीसीटीवी कवरेज, केंद्रीय जन प्रसारण प्रणाली, कंट्रोल रूम, जल पुलिस आदि की व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए शासन से अनुरोध किया जाएगा। इसके अलावा गोमती रिवर फ्रंट के समयबद्ध एवं गुणवत्तायुक्त कार्य सुनिश्चित करने के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में मॉनिटरिंग समिति का गठन किया गया है। कमेटी में अपर जिलाधिकारी ट्रांस गोमती, अपर नगर मजिस्ट्रेट चतुर्थ, अधिअभि। सिंचाई, प्रभारी निदेशक सामाजिक वानिकी, क्षेत्राधिकारी पुलिस गोमतीनगर सदस्य होंगे जो विकास कार्यो की हर हफ्ते समीक्षा करेंगे।