- नए सेशन से न्यू स्टूडेंट्स का पूरा ब्योरा होगा इसमें दर्ज

- बारकोड के माध्यम से होगा वेरीफिकेशन

LUCKNOW :

डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एकेटीयू) अब सभी नए स्टूडेंट्स को बारकोड उपलब्ध कराया। इस बारकोड से कम्प्यूटर पर एक क्लिक से संबंधित स्टूडेंट्स की पूरी जानकारी व डाटा सामने आ जाएगा। इस बार कोड को कोई भी अपने मोबाइल पर स्कैन कर जानकारी प्राप्त कर सकता है। एकेटीयू प्रशासन की ओर से पहली बार इस व्यवस्था की शुरुआत की जा रही है।

फर्जीवाड़ा रोकने को शुरू की व्यवस्था

यूनिवर्सिटी प्रशासन इस नई व्यवस्था से एडमिशन में हो रहे फर्जीवाड़ा पर अंकुश लगाएगा। एकेटीयू पिछले सत्र में एनरॉलमेंट प्रक्रिया में हुई गड़बड़ी के सामने आने के बाद इसे शुरू करने जा रहा है। इस बार स्टूडेंट्स का ऑनलाइन एनरॉलमेंट फॉर्म सबमिट किया जा रहा है। इसमें हर फॉर्म ऑनलाइन सबमिट करते ही अपने आप बारकोड कम्प्यूटर के माध्यम से उपलब्ध कराया जा रहा है। ऐसे में सिर्फ बारकोड को स्कैन करते ही संबंधित स्टूडेंट्स की पूरी जानकारी उसके सभी प्रमाण पत्रों के साथ कम्प्यूटर स्क्रीन पर आ जाएगी। इसके बाद प्रमाणपत्रों की हॉर्ड कॉपी से मैच करवाकर ही एनरॉलमेंट होगा।

बारकोड से ही वेरीफिकेशन

यूनिवर्सिटी प्रशासन ने बताया कि इस व्यवस्था के बाद एक ओर छात्रों के एनरॉलमेंट जल्दी होंगे। वहीं फर्जीवाड़े पर पूरी तरह से लगाम लगाई जा सकेगी। इसमें एक बार ऑनलाइन वेरीफिकेशन होगा तो दूसरी बार बारकोड के माध्यम से छात्रों का वेरीफिकेशन करवाया जाएगा। इसमें गलत प्रमाण पत्र लगाने पर छात्रों का एनरॉलमेंट नहीं होगा।