- एडमिनिस्ट्रेशन ने शांतिपूर्ण चुनाव की बनाई रणनीति, बैरीकेडिंग शुरू

- बगैर अनुमति के नामांकन का जुलूस निकालने पर होगी कार्रवाई

BAREILLY: यूपी विधानसभा चुनाव के लिए होने वाले नामांकन की प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। वेडनसडे को डीएम पंकज यादव ने कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक की। बताया कि जिले की 9 विधानसभा क्षेत्र की सीटों पर 20 जनवरी से कलेक्ट्रेट में नामांकन शुरू होगा। विधानसभा क्षेत्रवार नामांकन कलेक्ट्रेट में निर्धारित अधिकारियों के कोर्ट अथवा कार्यालयों में होंगे। इसके लिए वेडनसडे से बैरीकेडिंग का कार्य शुरू हो चुका है। जहां से गुजरकर नामांकन स्थल तक प्रत्याशियों को पहुंचना होगा। बता दें कि नामांकन के लिए निकलने वाले जुलूसों की अनुमति प्रशासन से लेना जरूरी होगा वरना कार्रवाई होगी।

कहां, किसका होगा नामांकन

बहेड़ी का अपर जिला मजिस्ट्रेट कोर्ट कमरा नंबर 16, मीरगंज का न्यायालय चकबंदी अधिकारी, भोजीपुरा का शिकायत प्रकोष्ठ कमरा नंबर 9, नवाबगंज का न्यायालय उप संचालक चकबंदी, फरीदपुर का अपर जिला मजिस्ट्रेट नगर बरेली कोर्ट कमरा नंबर 15, बिथरी चैनपुर का अपर नगर मजिस्ट्रेट सेकंड कोर्ट कमरा नंबर 49, बरेली सिटी का नगर मजिस्ट्रेट कमरा नंबर 19, बरेली कैंट का अपर उप जिलाधिकारी कोर्ट कमरा नंबर 14, आंवला का विशेष भूमि अध्यापित अधिकारी कोर्ट कमरा नंबर 13 में नामांकन किया जाएगा। उम्मीदवारों को नामांकन प्रपत्र के साथ पासपोर्ट आकार के 4 फोटो और नोड्यूज के बारे में निर्धारित प्रारूप पर शपथपत्र देना होगा। स्क्रूटनी 30 जनवरी और नाम वापसी 1 फरवरी को होगी।

अब तक हुइर् कार्रवाई

आचार संहिता का पालन कराने के क्रम में पुलिस प्रशासन ने कई कार्रवाइयां की हैं। मीटिंग के दौरान डीएम और एसएसपी ने कार्रवाइयों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बरेली जिले में अब तक सरकारी संपत्ति के 11, निजी संपत्तियों पर 57 एफआईआर दर्ज कराई गई है। इसके साथ ही, निर्वाचन शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए 9 विधानसभा क्षेत्रों में 62 संवेदनशील मोहल्ले चिह्नित किए गए हैं। जिसमें 174 लोगों के खिलाफ निरोधात्मक कार्रवाई की गई है। इन व्यक्तियों पर पिछले चुनावों में 576 मतदाताओं को डराने और धमकी देने के आरोप थे।

अब तक हुई कार्रवाई का ब्योरा

- 31 लाल नीली बत्ती लगाने

- 3 अवैध बैठक करने

- 5 मामले मतदाताओं को प्रलोभन देने

- 3 लाउडस्पीकर लगाने

- 75 अन्य मामले पर एफआईआर

- 55 हथियार, 89 अवैध कारतूस,

- 2 अवैध हथियार बनाने की फैक्ट्री

- 20 लाइसेंस निलम्बित

- 1812 मामले सीआरपीसी के तहत

- 31545 संदिग्धों को मुचलका पाबंद

- 15843 लोगों पर धारा 116 की कार्रवाई

- 173 गैर जमानती वारंट जारी हुए हैं