- छात्रा ने की प्रॉक्टोरियल बोर्ड से कंप्लेंट, तुरंत लिया गया एक्शन

- छात्र से लिया गया लिखित माफीनामा, पेरेंट्स को बुलाया

बरेली : बरेली कॉलेज में रैगिंग का मामला सामने आया है। एक छात्रा को उसका सीनियर छात्र कई दिनों से परेशान कर रहा था। छात्रा पहले तो बर्दाश्त करती रही लेकिन जब लाइन क्रॉस होने लगी तो उसने प्रॉक्टोरियल बोर्ड से कंप्लेंट की। इस पर तुरंत एक्शन लिया गया। छात्र को सस्पेंड कर दिया गया है।

दोनों के कोर्स अलग

रैगिंग करने वाला छात्र सीनियर जरूर है, पर वह छात्रा के साथ नहीं पढ़ता है। उनका कोर्स अलग है। छात्रा बीसीए कर रही है। पहला सेमेस्टर है। जबकि छात्र बीबीए की पढ़ाई कर रहा है। वह पांचवें सेमेस्टर में है।

आते-जाते करता था परेशान

छात्रा का आरोप है कि छात्र आए दिन परेशान करता था। आते जाते रोक लेता था। मोबाइल नंबर मांगता था। घर का पता भी पूछता था। छात्रा सीनियर की इन हरकतों से तंग आ गई थी। उसने कई बार विरोध किया, पर छात्र अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा था।

कंप्लेंट मिलते ही की पूछताछ

प्रॉक्टोरियल बोर्ड को जैसे ही रैगिंग की शिकायत मिली, तो तुरंत एक्शन लेने की तैयारी शुरू कर दी गई। छात्र के क्लास रूम में जाकर दूसरे छात्रों से पूछताछ की गई। इतना हीं नहीं, अन्य छात्रा से भी अलग से पूछताछ की गई। अन्य छात्राओं से भी इसके बारे में पूछा गया। मामला सही पाया गया।

यह लिया गया एक्शन

मामले की गंभीरता को देखते हुए छात्र को बुलाया गया। रैगिंग के लिए उसे पनिशमेंट दिया गया है। छात्र को 15 दिन के लिए सस्पेंड किया गया है। उसे दोबारा ऐसा न करने की सख्त हिदायत दी गई है। इसके लिए उससे लिखित में माफीनामा लिया गया। उसके पेरेंट्स को भी बुलाया गया।

यह बने हैं नियम

बरेली कॉलेज में रैगिंग का यह मामला कोई नया नहीं। छेड़छाड़ के भी मामले सामने आ चुके हैं। इसके लिए नियम बनाए गएं। अगर रैगिंग की शिकायत होगी। प्रॉक्टोरियल बोर्ड इसे देखेगा। चीफ प्रॉक्टर जांच करेंगे। आरोपी सही साबित होने पर निलंबन की कार्रवाई होगी।

वर्जन--

- रैगिंग की सूचना मिली थी। बीसीए की फ‌र्स्ट सेमेस्टर की छात्रा ने बीबीए के पांचवें सेमेस्टर के छात्र की शिकायत की थी। पूछताछ के बाद रैगिंग की बात सही पाई गई। छात्र को 15 दिन के लिए सस्पेंड किया गया है। उससे लिखित माफीनामा भी लिया गया है।

- वंदना शर्मा, चीफ प्रॉक्टर