- जिले के 95 अस्पतालों को योजना से जोड़ा गया, इसमें 89 प्राइवेट और 6 सरकारी अस्पताल

- आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को भी निजी अस्पतालों में इलाज की मुफ्त सुविधा

=================

-5-लाख रुपए का एक परिवार को मिलता है इलाज

-10300- लाभार्थियों को डिस्ट्रिक्ट में मिल चुका है इलाज -89-निजी हॉस्पिटल सूचीबद्ध

-236000- परिवार पात्र हैं डिस्ट्रिक्ट में

-7721- परिवारों को सीएम जन आरोग्य योजना के मिले पत्र

बरेली: आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को भी निजी अस्पतालों में इलाज की मुफ्त सुविधा देने के लिए करीब नौ महीने पहले शुरू हुई आयुष्मान भारत योजना का लाभ देने में बरेली पूरे प्रदेश में पहले नंबर पर है। अब तक योजना के तहत डिस्ट्रिक्ट के 10300 लोगों को इलाज मिल चुका है।

गंभीर मरीजों को मिला इलाज

आयुष्मान भारत योजना 25 सितंबर 2018 को शुरू हुई। योजना के तहत डिस्ट्रिक्ट में 2 लाख 36 हजार परिवारों का चयन किया गया और उन्हें गोल्डेन कार्ड दिए गए। इनमें से 10300 लाभार्थियों को इलाज मिल चुका है। इसमें कैंसर, कूल्हा प्रत्यारोपण, हार्ट प्रॉब्लम सहित कई अन्य बीमारियों से पीडि़त मरीज इलाज करा चुके हैं।

95 हॉस्पिटल में इलाज की सुविधा

आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों के इलाज के लिए डिस्ट्रिक्ट के 95 हॉस्पिटल को योजना से जोड़ा गया है। इसमें 89 प्राइवेट और 6 सरकारी अस्पताल शामिल हैं। योजना में चयनित परिवारों को इन अस्पतालों में पांच लाख रुपए तक के मुफ्त इलाज की सुविधा दी जा रही है।

छूटे हुए लाभार्थियों को जोड़ा

आयुष्मान भारत योजना में डिस्ट्रिक्ट के कुल 236000 परिवार पात्र हैं। इसके बाद भी कुछ परिवार ऐसे थे जो पात्र होते हुए भी सूची में शामिल होने से छूट गए थे। जिन्हें अब सीएम जन आरोग्य योजना के लाभार्थियों की सूची में शामिल कर लिया गया है। इसके लिए छूटे हुए पात्र लाभार्थियों का ग्राम विकास विभाग से सर्वे कराया गया था। जिसमें 7721 परिवारों को पात्रता की सूची के लिए चयनित किया गया। आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना की तरह सीएम जन आरोग्य योजना में भी लाभार्थी 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज करा सकेंगे।

लाभार्थियों को दिए पत्र

संडे को सीएमओ डॉ। विनीत शुक्ला ने डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में आयोजित कार्यक्रम में सीएम जन आरोग्य योजना के लाभार्थियों को योजना के पत्र दिए। इस मौके पर शहर विधायक डॉ। अरुण कुमार भी मौजूद थे। उन्होंने बताया कि योजना में चयनित परिवारों के गंभीर रूप से बीमार लोगों को अलग-अलग हॉस्पिटल में मुफ्त और बेहतर इलाज मुहैया हो रहा है।

===================

आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों को लाभ देने में बरेली फ‌र्स्ट नम्बर पर है। पूरे प्रदेश में सबसे अधिक लाभार्थी बरेली में लाभान्वित हुए हैं। मरीजों को सरकारी हॉस्पिटल के साथ प्राइवेट हॉस्पिटल में भी अच्छा इलाज मिल रहा है।

डॉ। विनीत कुमार शुक्ला, सीएमओ बरेली