- अरब सागर से उठे तूफान की वजह से शहर पर पहले ही हावी हो गया प्री-मानसून

- वेदर एक्सप‌र्ट्स ने जताई सूखे की संभावना, शहर में नहीं बनेगा लो प्रेशर जोन

BAREILLY:

बेमौसम बारिश आगामी दिनों में लोगों को सूखे का दंश सहने का मजबूर कर सकती है। वेदर एक्सप‌र्ट्स पिछले करीब हफ्ते भर से हो रही बारिश और बूंदाबांदी को प्री-मानसून का समय से पहले हावी होना बता रहे हैं। जो तपती गर्मी से लोगों को भले ही कुछ दिनों तक राहत दे रही हो, लेकिन आने वाले दिनों में उमस और चिपचिपी गर्मी के साथ ही कि सानों पर आफत बरसाएगी। मौसम विभाग ने किसानों को बेमौसम प्री-मानसूनी बारिश में खरीफ की फसलों की बुवाई की शुरू करने के निर्देश दे दिए हैं। ताकि आने वाले दिनों की मुसीबत को कुछ हद तक कम किया जा सके।

वेस्टर्न डिस्टर्बेस बन रहा वजह

वेदर एक्सप‌र्ट्स के मुताबिक हो रही बारिश की मुख्य वजह अरब सागर से उठा तूफान है। जिसके चलते वेस्टर्न डिस्टर्बेस समय से पहले हावी हो गया है। जिसके चलते प्री-मानसून करीब 10 दिन पहले हावी हो गया है। पहले हुई बारिश के आंकड़ों को मिलाकर 15 दिनों में तकरीबन सौ एमएम तक की बारिश हो चुकी है। जो कि मई में पूर्व के वर्षो की अपेक्षा तकरीबन 30एमएम अधिक बारिश हुई है। इससे नमी की प्रतिशत बढ़ने से शहर में हाई प्रेशर जोन बन जाएगा। जो कि मानसून को शहर पर हावी होने से रोक देगा। ऐसे में प्री-मानसून तक ही बारिश होगी। इसके बाद शहर पर बूंदों की बजाय आफत बरसने की संभावना है।

मौसम का पूर्वानुमान

इस हफ्ते दिन-भर में आसमान पर बादल छाने से मौसम सुहावना बने रहने की संभावना है। दिन में हल्के से घने बादल छाए रहेंगे और दिन और रात के टेम्प्रेचर में गिरावट की संभावना भी है। जिससे गर्मी से राहत मिलेगी। दिन का अधिकतम तापमान 31.4 से 36.2 डिग्री सेंटीगे्रट और रात का न्यूनतम तापमान 20.0 से 22.6 सेंटीगे्रट के बीच रहेगा। सुबह के समय हवा में अधिकतम नमी 58 से 68 परसेंट और दोपहर बाद हवा में न्यूनतम नमी की मात्रा 48 से 56 प्रतिशत के बीच दर्ज की जाएगी। हवा की गति 6 से 8 किमी प्रति घन्टे की औसत गति से पूर्वी दक्षिणी दिशा से चलेगी। आगामी 5 से 6 दिनों में शहर में प्री-मानसून तकरीबन 30 एमएम तक बरसेगा।

प्री मानसून में करें खरीफ की बुआई

आंचलिक मौसम विज्ञान अनुसंधान केंद्र के डायरेक्टर डॉ। जेपी गुप्ता और गोविन्द बल्लभ पंत कृषि एवं प्रोद्योगिकी विश्वविद्यालय के डॉ। एचएस कुशवाहा ने किसानों को आगामी दिनों में सूखे की संभावना के चलते मानसून के भरोसे रहने की बजाय प्री मानसून का लाभ उठाने का सुझाव दिया है। उन्होंने खरीफ की फसलों की बुवाई प्री-मानसून में ही करने के लिए अलर्ट जारी किया है। उनके मुताबिक अभी तकरीबन 35 दिनों के अंदर 120 से 140 एमएम बारिश होगी। जिससे मृदा को उचित मात्रा में नमी अवशोषित होगी, जो पौधों को तेजी से विकसित होने के लिए आवश्यक है। ऐसे में बाद के दिनों में बारिश की प्रतिशतता कम होने पर कृत्रिम विधियों से पानी की कमी को पूरा किया जा सकेगा।