यह भी जानें

-60 प्लेयर्स ने बरेली से किया था पार्टिसिपेट

-49 प्लेयर फ‌र्स्ट राउंड में हुए आउट

-11 प्लेयर को मिला मेडल

-31 साल बाद शहर में हुआ कॉम्पटीशन

-अपने प्रदर्शन से निराश खिलाडि़यों का कहना-तैयारी के लिए नहीं मिली कोई सुविधाएं

-जीआईसी में 16-18 अक्टूबर हुआ जूडो टूर्नामेंट, बरेली समेत 12 मंडलों के प्लेयर्स ने लिया हिस्सा

बरेली : 31 साल बाद आयोजित हुए जूडो के स्टेट लेवल कॉम्पटीशन में अपने शहर के खिलाडि़यों का पहले ही राउंड में दम निकल गया। यह बात हम नहीं बल्कि उनका प्रदर्शन बता रहा है। बिहारीपुर स्थित जीआईसी में आयोजित जूडो टूर्नामेंट में शहर से 60 खिलाडि़यों ने पार्टिसिपेट किया था। लेकिन हैरत की बात सिर्फ 11 मेडल मिले। जिसमें एक गोल्ड, छह सिल्वर और चार ब्रोन्ज शामिल हैं। दूसरे मंडलों के खिलाडि़यों के दांव-पेच के आगे अपने शहर के खिलाड़ी बेबस नजर आए।

एक साल से नहीं कोच

शहर के प्लेयर्स को निखारने का काम स्पो‌र्ट्स स्टेडियम का है, लेकिन यहां पिछले एक साल से जूडो के लिए कोच नहीं है। साथ ही मैट की भी सुविधा नहीं है जिसके चलते कोई भी प्लेयर प्रैक्टिस नहीं कर सका। वहीं गवर्नमेंट स्कूलों में भी जो गेम्स टीचर हैं उनके पास जूडो का कोई एक्सपीरियंस नहीं है। जिसके चलते शहर के खिलाडि़यों को हार का सामना करना पड़ा।

चंद मिनटों में हुए चित

दूसरे मंडलों आए खिलाड़ी पूरी तरह से मंझे हुए नजर आ रहे थे। जैसे ही बरेली के खिलाडि़यों से उनकी बाउट् हुई तो चंद मिनटों में ही उनके दांव के आगे बरेली के खिलाड़ी चित हो गए। वहीं कई खिलाड़ी तो पहले राउंड में ही बाहर हो गए।

मांग को किया अनसुना

सरकारी स्कूलों में जूडो की प्रैक्टिस करने वालों खिलाडि़यों ने छह माह पहले विकास भवन में हुई बैठक में डिस्ट्रिक्ट जूडो एसोसिएशन के सामने संसाधन मुहैया कराने की मांग की थी, लेकिन बावजूद इसके कोई सुनवाई नहीं हुई।

मेडल न ला पाने का मलाल

अपने स्तर से प्रैक्टिस करनी पड़ रही है। न ही स्कूल में कोई अनुभवी कोच है और न ही स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में। इस कारण प्रतियोगिता में पहले राउंड में ही बाहर हो गई।

-अनुष्का रस्तोगी

मैंने अंडर 19 की 66 केजी भार वर्ग में पार्टिसिपेट किया, लेकिन विपक्षी भारी पड़ गया। वजह थी कि हमारे यहां कोई संसाधन नहीं है। जिसका खामियाजा प्रतियोगिता में भुगतना पड़ा।

अभिषेक।

संसाधनों के अभाव के कारण मंडल के खिलाडि़यों का प्रदर्शन ठीक नहीं रहा। हालांकि यूपी जूडो एसोसिएशन के सीईओ से संसाधन मुहैया कराने की मांग की गई है।

-नईम अहमद, मंडलीय क्रीड़ा सचिव

सहारनपुर बना ओवर ऑल चैंपियन

बरेली : तीन दिन से चल रही 65वीं स्टेट लेवल जूडो प्रतियोगिता का फ्राइडे को समापन हुआ। जिसमें सहारनपुर को अंडर 17 और अंडर 19 कैटेगरी के लिए ओवरऑल चैंपियन चुना गया। वहीं 73 केजी भार वर्ग में बरेली के मो। मोईन और 36 केजी भार वर्ग ग‌र्ल्स में नेहा राठौर को सेंकेंड प्राइज मिला। जबकि अंडर 14 वर्ग में सैफई को चैंपियन घोषित किया गया।

यह रहे विनर

ब्वॉएज कैटेगरी:

-66 केजी भार वर्ग - आकाश यादव, सहारनपुर

- 73 केजी भार वर्ग -अखिलेश राजभर, सहारनपुर

- 81 केजी भार वर्ग -विवेक यादव, गोरखपुर

ग‌र्ल्स कैटेगरी

- 36 केजी भार वर्ग - चंचल, मेरठ

- 40 केजी भार वर्ग - प्रियंका यादव, प्रयागराज