- डाक विभाग ने राखियों को अलग से कलेक्ट और डिलीवर करने के दिए निर्देश

- समय पर राखियां पोस्ट के लिए छुट्टी के दिन भी होगी डिलीवरी

>BAREILLY:

भाई-बहनों के अटूट प्रेम के पर्व रक्षाबंधन के दिन कलाई पर सजने वाली राखी वक्त पर भाइयों के हाथों पर सजेगी। क्योंकि डाक विभाग ने इसके लिए विशेष टोकरी की व्यवस्था की है। विभाग के निर्देश पर पोस्ट ऑफिसेज ने इसका इंतजाम कर लिया है। ताकि रेलवे मेल सर्विस (आरएमएस) के जरिए बहनों का प्यार भाइयों की कलाई पर शुभ मुहूर्त पर सज सके। इतना ही नहीं छुट्टी के दिन भी राखियों को पोस्ट करने निर्देश दिए हैं।

लेटर बॉक्स नहीं टोकरी

रक्षाबंधन में भले ही अभी 18 दिन शेष हैं, लेकिन ग‌र्ल्स और महिलाओं ने इसको लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं। खासकर ऐसी बहनें जिनके भाई दूर हैं। उन्होंने राखियां भेजना शुरू भी कर दिया है। पिछले दो दिनों की बात करें तो 150 से अधिक राखियों के लिफाफे कैंट स्थित मेन पोस्ट ऑफिस पहुंचे। अधिकारियों ने बताया कि सामान्य दिनों की तरह आने वाली सभी डाक के साथ राखियां मिक्स होने पर उन्हें अलग करने में समय बर्बाद होता है। इसलिए राखी के लिए स्पेशल टोकरी रखी गयी है। ताकि डाक की छंटनी न करनी पड़े और प्राथमिकता के आधार पर पहले राखी को पोस्ट किया जा सके।

अगल से बंडल तैयार

सामान्य डाक में राखियों को मिक्स न हो इसके लिए कर्मचारियों को पहले ही निर्देशित किया जा चुका है। मेट्रो शहरों की राखियों का अलग से डाक तैयार करने को कहा गया है। जिससे आरएमएस और बाकी पोस्ट ऑफिसेज में डाक को छंटाई में जो 3-4 दिन का समय लगता है वह बच सके। हालांकि इस बार पोस्ट ऑफिस में राखियों के लिए वॉटर प्रूफ स्पेशल लिफाफे नहीं आए हैं। जिसके चलते मार्केट से ही लिफाफे खरीद कर राखियां पोस्ट करना होंगी।

यह बरतें सावधानी

- लिफाफे में राखियों के साथ रुपए नहीं रखें।

- समय से पहले ही राखियां पोस्ट कर दें।

-लिफाफे को अच्छी तरह से चिपकाएं।

- नियमानुसार डाक टिकट लगाएं।

-राखियों को विशेष टोकरी में रखें।

- स्पीड पोस्ट कर रहे हैं तो कोशिश करें कि कम वजन की राखियों का उपयोग करें।

सभी पोस्ट ऑफिसों को राखियों से जुड़ा डाक अलग से कलेक्ट किया जाए। उनके बंडल भी अलग से बनाने के निर्देश दिए गए हैं। ताकि, राखी वाले पोस्ट वक्त पहुंचाया जा सके।

रामेश्वर दयाल, एसएसपी, मेन पोस्ट ऑफिस