आईएमए ने प्रदेश भर में निजी हॉस्पिटल्स व नर्सिग होम्स पर इलाज किया बंद

डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल की ओपीडी में 2124 से ज्यादा मरीज इलाज के लिए पहुंचे

BAREILLY: इंडियन मेडिकल एसोसिएशन, आईएमए की यूपी ब्रांच ने मंडे को प्रदेश भर के निजी हॉस्पिटल्स व नर्सिग होम्स में इलाज ठप कर दिया। इलाहाबाद में हुई डॉ। एके बंसल की हत्या के विरोध में आईएमए ने प्रदेश में सुबह 10 से शाम 5 बजे तक निजी ओपीडी में मरीजों के इलाज की व्यवस्था बंद कर दी। इसके चलते बरेली में भी मरीजों को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ा। बरेली में आईएमए से जुड़े 700 डॉक्टर्स ने मंडे को शाम 5 बजे तक ओपीडी व जांच की सुविधा ठप कर दी। इसके चलते बरेली, बदायूं, पीलीभीत, शाहजहांपुर और उत्तराखंड के कुछ जिलों से इलाज के लिए बरेली शहर में जुटने वाले सैकड़ों मरीजों को दुश्वारी हुई। इलाज न मिलने पर मरीज बैरंग लौटने को मजबूर हुए।

सरकारी इलाज से इनकार

आईएमए की ओर से मंडे को सुबह से शाम तक ओपीडी बंद रखने के फैसले की जानकारी ज्यादातर मरीजों को सुबह ही हो गई थी। ऐसे में कई मरीज मंडे को निजी हॉस्पिटल्स में इलाज कराने ही नहीं पहुंचे। इन मरीजों ने निजी ओपीडी बंद होने पर डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल की सरकारी ओपीडी में इलाज कराने के विकल्प को तरजीह न दी। डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल की ओपीडी में मंडे को 2124 से ज्यादा मरीज ही पहुंचे। जो मंडे को ओपीडी पहुंचने वाले औसतन मरीजों के तादाद के करीब ही है। हालांकि कई मरीज ऐसे रहे जिन्होंने दिक्कत होने पर सरकारी ओपीडी का पर्चा बनवाया और इलाज के लिए घंटों लाइन में लगे रहे।

बाहरी रिपोर्ट पर हंगामा

मंडे को डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल की ओपीडी में निजी हॉस्पिटल की जांच रिपोर्ट पर इलाज देने की मांग पर हंगामा हो गया। देवरनिया के मो। हनीफ मंडे को अपने बीमार पिता लतीफ अहमद के इलाज के लिए ओपीडी पहुंचे थे। लतीफ की कुछ दिन पहले ही निजी हॉस्पिटल की जांच में टीबी होने की बात उजागर हुई थी। हनीफ अपने पिता को लेकर चेस्ट फिजिशियन डॉ। एमएल शर्मा के पास पहुंचे और निजी हॉस्पिटल की टीबी रिपोर्ट दे दी। इस पर डॉक्टर ने बाहरी रिपोर्ट पर इलाज न मिलने की बात कही और टीबी की सरकारी जांच रिपोर्ट मिलने के बाद ही दवाएं दिए जाने की सलाह दी। इस पर मरीज के परिजनों व डॉक्टर के बीच कहासुनी शुरू हो गई। डायल 100 पर कंप्लेन के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने मामला शंात कराया।

आईएमए का कैंडिल मार्च

मंडे को दिन भर ओपीडी बंद करने के बाद आईएमए बरेली ने शाम को अपनी जनरल बॉडी मीटिंग बुलाई। आईएमए बरेली के कार्यकारी अध्यक्ष डॉ। शरद अग्रवाल व सेक्रेटरी डॉ। राजेश कक्कड़ की अगुवाई में हुई बैठक में डॉ। बंसल के हत्यारों के न पकड़े जाने पर विरोध जताया। बैठक के बाद डॉक्टर्स ने शाम 6 बजे आईएमए भवन से लेकर चौकी चौराहा तक कैंडिल मार्च निकाला। आईएमए ने ट्यूजडे को भी विरोध जताने का ऐलान किया है। ट्यूजडे को आईएम के डॉक्टर्स बांह में काली पट्टी बांधकर मरीजों को इलाज देंगे।

---------------------------